सिक्किम विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार समाप्त

Last Updated: Thursday, April 10, 2014 - 19:17

गंगटोक: सिक्किम के 32 विधानसभा सीटों और इकलौते लोकसभा सीट के लिए चल रहा चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो गया । राज्य में मतदान 12 अप्रैल को होना है । नयी पार्टी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के लिए बढ़ते समर्थन के बीच पिछले 20 वषरें से राज्य का शासन चला रही सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) को अपनी सत्ता बनाए रखने के लिए कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ेगा ।
राज्य के 32 विधानसभा सीटों पर कुल 121 उम्मीदवार हैं जबकि लोकसभा सीट से छह प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं । पीएस. गोलाय के नाम से मशहूर एसकेएम नेता प्रेम सिंह तमांग राज्य में शीर्ष पद के मजबूत दावेदार हैं ।
पिछले वर्ष चामलिंग से अलग होकर अपनी नयी पार्टी बनाने वाले तमांग दक्षिण सिक्किम जिले के नामथांग-रातेयपनी सीट से प्रत्याशी हैं । इस सीट से उनका मुकाबला एसडीएफ के निवर्तमान मंत्री तिलु गुरूंग से है ।
मुख्यमंत्री पवन चामलिंग दो सीटों नामची-सिंहीथांग और रांगंग-यानगंग से चुनाव लड़ रहे हैं । चुनाव प्रचार के दौरान दो दशक में पहली बार इस शांतिपूर्ण राज्य से हिंसा की खबरें आयी हैं ।
सरकारी आंकड़े के अनुसार, राजनीतिक झड़पों में पिछले दो महीने में दो लोग मारे गए हैं और कम से कम 40-45 लोग घायल हुए हैं । कई वाहन भी जलाए गए हैं । कुल 32 सीटों में से दो सीटें सुरक्षित हैं जबकि 12 सीटें भुटिया और लेपचा समुदाय के लिए सुरक्षित हैं ।
इसके अलावा राज्य के 100 से ज्यादा मठों के 2,900 से ज्यादा भिक्षु ‘संघ’ विधानसभा सीट से खड़े तीन लामाओं में से एक का चुनाव करेंगे । कांग्रेस ने राज्य के सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं जबकि भाजपा 13 और तृणमूल सात सीटों पर चुनाव लड़ रही है ।
लोकसभा सीट से एसकेएम के टेक नाथ धकल का मुकाबला एसडीएफ के निवर्तमान सांसद प्रेम दास राय से होगा । भाजपा, कांग्रेस, तृणमूल और आम आदमी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं लेकिन उन्हें दावेदार नहीं माना जा रहा है ।
एकमात्र लोकसभा सीट से अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए 1,79,650 महिलाओं सहित 3,70,731 लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । चुनाव आयोग ने इसके लिए 538 मतदान केन्द्र बनाए हैं । (एजेंसी)



First Published: Thursday, April 10, 2014 - 19:17


comments powered by Disqus