Airtel वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब फ्लाइट में मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट
Advertisement

Airtel वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब फ्लाइट में मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने बड़ा ऐलान किया है. कंपनी अब अपने यूजर्स को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में हाईस्पीड इंटरनेट डाटा कनेक्टिविटी देगी.

एयरटेल ने हाल ही में एक वैश्विक समूह 'सिमलेस एलायंस' के साथ करार किया है.

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एयरटेल जल्द अपने यूजर्स को नई सुविधा देने की तैयारी कर रही है. जल्द आपको हवाई जहाज के अंदर भी इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. कंपनी अब अपने यूजर्स को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में हाईस्पीड इंटरनेट डाटा कनेक्टिविटी देगी. इस सुविधा के लिए एयरटेल ने हाल ही एक वैश्विक समूह 'सिमलेस एलायंस' के साथ करार किया है. एयरटेल ने कहा है कि उसके यूजर्स को अब फ्लाइट में बिना रुकावट के तेज इंटरनेट मिलेगा. कंपनी ने जारी बयान में कहा कि वैश्विक समूह ‘सिमलेस एलायंस’ में वनवेब, एयरबस, डेल्टा और स्प्रिंट जैसी कंपनियां शामिल हैं. ये सभी मिलकर उड़ान के दौरान भी यूजर्स को तेज स्पीड वाले इंटरनेट सुविधा देने के लिए सैटेलाइट तकनीक का इस्तेमाल करेंगे.

  1. एयरटेल अपने यूजर्स को देगी फ्लाइट में इंटरनेट कनेक्टिविटी
  2. अब घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट
  3. एयरटेल ने वैश्विक समूह 'सिमलेस एलायंस' के साथ करार किया

सिमलेस एलायंस में शामिल हुआ एयरटेल

एयरटेल के मुताबिक, 'एयरटेल सिमलेस एलायंस में शामिल हुआ है जो दूरसंचार कंपनियों को विमानों के केबिन तक सेवा देने में सशक्त बना मोबाइल एवं विमानन कंपनियों के लिए नवाचार के नए युग की शुरुआत करेगा.’ इस वैश्विक मुहिम की बार्सिलोना में घोषणा की गई.

एयरलाइंस के साथ नई साझेदारी
सीमलेस एलायंस के 5 फाउंडिंग सदस्यों के अलावा इसमें इडस्ट्री के और भी सदस्यों को जोड़ा जाएगा. सीमलेस एलायंस के सभी सदस्य मिलकर डाटा एक्सेस का इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारने और लागत को कम करने के लिए काम करेंगे. एयरटेल के मुताबिक, सीमलेस एलायंस का पार्टनर बनने के बाद मोबाइल ऑपरेटर्स और एयरलाइंस के बीच नई साझेदारी शुरू होगी.

JIO नहीं ये कंपनी भी ग्राहकों को देगी 2000 रुपए का कैशबैक, जानिए क्या है प्लान?

किसे मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा
एयरटेल देश का सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर है. एयरटेल की सुविधा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल दक्षिण एशिया और अफ्रीका के कई देशों में किया जाता है. इस सुविधा के लागू होने के बाद एयरटेल के लगभग 37 लाख यूजर्स को फ्लाइट में नॉन स्टॉप इंटरनेट की सुविधा मिलेगी.

Nokia का सबसे सस्ता स्मार्टफोन Nokia 1 लॉन्च, पहली बार मिलेगा ये फीचर

ट्राई दे चुका है पहले ही मंजूरी
टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने कुछ दिन पहले ही घरेलू उड़ानों में मोबाइल कनेक्टिविटी को मंजूरी दी है. जल्द ही इसका पॉयलट प्रोजेक्ट शुरू होगा. भारत पहले सुरक्षा के आधार पर फ्लाइट में इंटरनेट का विरोध करता रहा है. लेकिन, पिछले महीने ट्राई ने भारतीय वायुसीमा में इंटरनेट सुविधाएं देने का एलान किया है. हालांकि, ट्राई ने ये शर्त बरकरार रखी है कि मोबाइल फोन को फ्लाइट मोड में रखने पर ही फ्लाइट में इंटरनेट मिलेगा. साथ ही 3000 मीटर की ऊंचाई पर ही विमान में इंटरनेट चालू किया जाएगा.

Trending news