10 वीं सालगिरह के मौके पर एप्पल आज एक साथ लॉन्च कर रहा है ये तीन iPhone

12 सितंबर को भारतीय समयानुसार रात के 10.30 बजे से एप्पल का यह लॉन्चिंग इवेंट कैलिफोर्निया के स्टीव जॉब्स थियेटर में  शुरू होगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Sep 12, 2017, 01:57 PM IST
10 वीं सालगिरह के मौके पर एप्पल आज एक साथ लॉन्च कर रहा है ये तीन iPhone
इस साल एप्पल की 10 वीं सालगिरह है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : दिग्गज अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल आज यानि मंगलवार को एक साथ 3 iPhone लॉन्च करने जा रही है.  iPhone 8, iPhone 8plus और iPhone x ये तीनों फोन कैलिफोर्निया के स्टीव जॉब्स थियेटर में लॉन्च किए जाएंगे. ये इवेंट इसलिए भी खास रहने वाला है क्योंकि इस साल कंपनी की 10 वीं सालगिरह है. 12 सितंबर को भारतीय समयानुसार रात के 10.30 बजे से एप्पल का यह लॉन्चिंग इवेंट शुरू होगा. माना जा रहा है इस मौके पर लीक के मुताबिक एप्पल अपना पहला बैजल लैस फ्लैगशिप फोन iPhone X  लॉन्च करने जा रहा है. इसके अलावा LTE सपोर्ट वाली एप्पल वाच, 4K टीवी सहित कई और प्रॉडक्ट्स भी पेश किए जाने की खबर है. 

जर्मन वेबसाइट Macerkopf के मुताबिक एप्पल 15 सितंबर से अपने प्रॉडक्ट के लिए प्री-ऑर्डर शुरू कर देगा. हालांकि एप्पल ने अभी प्री-ऑर्डर की तारीख के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है. आमतौर पर एप्पल लॉन्च इवेंट के बाद ही अपने प्रोडक्ट्स के लिए प्री-ऑर्डर शुरू कर देता है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एप्पल अपने प्रोडक्ट की डिलीवरी 22 सितंबर से शुरू भी कर देगा.

1000 डॉलर हो सकती है कीमत
वहीं iPhone 8 की आधिकारिक कीमत के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि iPhone 8 के प्रीमियम वर्जन की कीमत 1000 डॉलर के आसपास हो सकती है, यानी इसके 128GB वर्जन की कीमत 65,000 के आसपास होगी. इस बार कंपनी अपने s वैरिएंट का ट्रेंड फॉलो न करते हुए आईफोन लॉन्च कर रही है. हर बार की तरह इस बार भी कंपनी iOS का नया वर्जन iOS 11 लाएगी. 

ये फीचर्स हैं अपेक्षित 
एप्पल के इस नए फोन से संबंधित कई तरह की जानकारियां और फोटो लीक सामने आ चुके हैं.  जिनके मुताबिक माना जा रहा है यह टच आईडी फिंगरप्रिंट स्कैनर की जगह बायोमैट्रिक स्कैनर फेस आईडी से लैस होगा. फोन में वायरलैस चार्जर, टैबलेट की तरह dock Bar जैसे फीचर्स हो सकते हैं.  माना जा रहा है मैसेजिंग और इंस्टैंट मैसेजिंग को एक अलग एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनी ने. ऐनिमोजी एनिमेटेड इमोजी कैरेक्टर्स दिए हैं. OLED डिस्प्ले वाले इन फोन्स को कंपनी कई नए रंगों में लॉन्च कर सकती है.