Facebook का बड़ा खुलासा, 2.9 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी
Advertisement

Facebook का बड़ा खुलासा, 2.9 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी

अगर आप भी नियमित रूप से फेसबुक इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. हैकर्स आपके अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं.

Facebook का बड़ा खुलासा, 2.9 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी

नई दिल्ली : अगर आप भी नियमित रूप से फेसबुक इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. हैकर्स आपके अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं. पिछले दिनों 5 करोड़ फेसबुक यूजर का अकाउंट हैक होने की खबरों के बाद कंपनी ने जांच की थी और खतरे को टालने के लिए सुरक्षा इंतजाम किए थे. इस जांच के बाद फेसबुक ने बताया कि हैकर्स ने 2.9 मिलियन (2 करोड़ 90 लाख) यूजर्स के नाम और कांटेक्‍ट डिटेल चुरा ली है. हैकर्स के फेसबुक सर्वर में सेंध लगाने की फेसबुक को खबर तक नहीं लगी. जानकार अभी यह नहीं बता पा रहे हैं कि हैकर्स इस डिटेल का क्‍या इस्‍तेमाल करेंगे.

दो सेट में डाटा चोरी किया
फेसबुक के अनुसार हैकर्स ने यूजर्स का दो सेट डाटा चोरी किया है. 15 मिलियन यूजर का नाम और कॉन्ट्रैक्ट डिटेल के साथ ही ई-मेल की जानकारी भी चुराई है. बाकी 14 मिलियन यूजर्स का हैकर्स ने यूजर नेम, जेंडर, लैंग्वेज, रिलेशनशिप स्टेटस, रिलीजन, होमटाउन, करंट सिटी, बर्थडेट, एजुकेशन और वर्क के बारे में जानकारी जुटाई है. फेसबुक की तरफ से एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया कि हम एफबीआई के संपर्क में है और इस हमले के पीछे जिनका हाथ है उनके बारे में जांच की जा रही है.

हैकिंग को ऐसे दिया अंजाम
फेसबुक के अनुसार हैकर्स ने 'व्‍यू पेज' फीचर में सेंध लगाई. इसके जरिये वे यूजर एकाउंट में घुसे और डाटा चुरा लिया. यह फेसबुक का सबसे लोकप्रिय फीचर है. इसके जरिए कोई भी व्‍यक्ति किसी यूजर का प्रोफाइल बिना लॉगइन देख सकता है. फेसबुक ने हैकिंग के बाद इस फीचर को डिसेबल कर दिया था. कंपनी के प्रोडक्‍ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट गाई रोजन ने अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट में लिखा था-'25 सितंबर को हमारी इंजीनियरिंग टीम को हैकिंग की जानकारी हुई. तब तक हैकर 5 करोड़ यूजर के अकाउंट में सेंध लगा चुके थे.'

हैंकिंग से ऐसे रहे सावधान
- फेसबुक का कहना है कि यूजर अपना पासवर्ड रीसेट न करें.
- हैकिंग से बचना है तो टोकन अकाउंट रीसेट करें ताकि हैकिंग न हो.
- कंपनी ने कहा कि यूजर के डाटा की प्राइवेसी और सुरक्षा हमारे लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है और हम इसके लिए माफी चाहते हैं.
- जिन लोगों को फेसबुक अकाउंट लॉगइन करने में दिक्‍कत आ रही है वे हेल्‍प सेंटर की मदद लें.
- फेसबुक यूजर को अपने सभी अकाउंट से लॉग आउट कर जाना चाहिए और फिर लॉगइन करना चाहिए.
- वे अपना पासवर्ड बदलकर भी हैकिंग से बच सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें टू स्‍टेप वेरिफिकेशन टूल का इस्‍तेमाल करना होगा.
- यूजर प्राइवेसी सेटिंग में जाकर अपने ताजा पोस्‍ट और फोटो देख सकते हैं क्‍योंकि फिलहाल व्‍यू एज फीचर डिसेबल कर दिया गया है.

Trending news