एप्पल iPhone 8 के इस फीचर में हैकर लगा सकते हैं सेंध, प्राइवेसी के लिए खतरा

एप्पल आज यानि मंगलवार को कूपर्टीनो शहर के स्टीव जॉब्स ऑडिटोरियम में एक स्पेशल इवेंट के दौरान तीन आईफोन लॉन्च करने जा रहा है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Sep 12, 2017, 10:46 AM IST
एप्पल iPhone 8 के इस फीचर में हैकर लगा सकते हैं सेंध, प्राइवेसी के लिए खतरा

नई दिल्ली: अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल अपनी 10 वीं सालगिरह के मौके पर एक साथ 3 आईफोन मार्केट में उतारने जा रही है. iPhone 8, iPhone 8plus और iPhone x ये तीनों स्मार्टफोन आज यानि मंगलवार को कूपर्टीनो शहर के स्टीव जॉब्स ऑडिटोरियम में लॉन्च होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के यह टच आईडी फिंगरप्रिंट स्कैनर की जगह बायोमैट्रिक स्कैनर फेस आईडी से लैस होगा. यह 3डी फेशियल रिकग्निशन फीचर आपके चेहरे को स्कैन करता है जिससे फोन अनलॉक हो जाता है. 

प्राइवेसी को हो सकता है खतरा 
कुछ लोग इस फीचर को प्राइवेसी के लिए खतरा बता रहे हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में सवाल उठाया गया है कि इस बात के क्या पुख्ता सबूत है कि आईफोन-8 से हमारी बायोमैट्रिक जानकारी चोरी नहीं होगी. वहीं दूसरी तरफ ऐसा भी बताया जा रहा है एप्पल आईफोन8 का यह फीचर हमेशा एक्टीवेट रहेगा. यानी जब फोन लॉक मोड में होगा तब भी यह 3डी फेशियल रिकग्निशन फीचर ऑन रहेगा. ऐसे में वह उन सभी चीजों को रिकॉर्ड कर सकता है जो उसके सामने घटित हो रही हैं.  अब एक सवाल ये भी उठता है कि हैकर फोन करके आपकी निजी जिंदगी में ताक झांक करके नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: एप्पल का आईफोन 5एस मात्र 12000 रुपए में होगा उपलब्ध

एप्पल के नए iPhone में ये होंगे फीचर्स 
 स्टीव ट्राउटन स्मिथ नामक एक डेवलपर के मुताबिक आईफोन 8 में 2 जीबी रैम होगा, जबकि आईफोन 8 प्सलऔर आईफोन एक्स में 3 जीबी रैम होगा. 9टू5मैक की रिपोर्ट में कहा गया, "जहां तक कैमरा तकनीक का सवाल है, स्मिथ का कहना है कि आईफोन एक्स फीचर में 12 मेगापिक्सल का पिछला कैमरा है जो 4के वीडियो को 60 एफपीएस के साथ सपोर्ट करता है तथा 1080पी वीडियो को 240 एफपीएस के साथ सपोर्ट करता है।"

OLED डिस्प्ले वाले इस फोन का अगला कैमरा 7 मेगापिक्सल का है जो 1080पी वीडियो को 240 एफपीएस के साथ सपोर्ट करता है।  इस दौरान एप्पल का iOS 11 गोल्डन मास्टर (जीएम) सॉफ्टवेयर का फाइनल वर्शन भी लीक हो गया है.  iOS 11 जीएम से पता चला है कि एप्पल का नया A11 प्रोसेसर में 6 कोर हैं जिसमें दो उच्च प्रदर्शन क्षमता वाले कोर हैं, जबकि चार उच्च दक्षता वाले कोर हैं. द वर्ज के मुताबिक, इस फोन में वायरलेस चार्जिग और एप्पल टीवी भी होगा, वहीं एप्पल के iPhone X की कीमत करीब 1,000 डॉलर रहने की उम्मीद है. 

इस दिन से मिलना शुरू होंगे नए iPhone
जर्मन वेबसाइट Macerkopf के मुताबिक  एप्पल 15 सितंबर से अपने प्रॉडक्ट के लिए प्री-ऑर्डर शुरू कर देगा. हालांकि एप्पल ने अभी प्री-ऑर्डर की तारीख के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है. आमतौर पर एप्पल लॉन्च इवेंट के बाद ही अपने प्रोडक्ट्स के लिए प्री-ऑर्डर शुरू कर देता है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एप्पल अपने प्रोडक्ट की डिलीवरी 22 सितंबर से शुरू भी कर देगा.