टेलीकॉम के बाद अब यहां धमाल करेगी JIO, आकाश अंबानी ने खुद किया ऐलान
Advertisement

टेलीकॉम के बाद अब यहां धमाल करेगी JIO, आकाश अंबानी ने खुद किया ऐलान

टेलीकॉम इंडस्ट्री में परचम लहराने के बाद अब रिलायंस जियो दूसरे कारोबार में भी अपना दमखम दिखाने में जुटी है. जियो अब अपने म्यूजिक कारोबार को बढ़ाना चाहती है.

जियो म्यूजिक ने चर्चित म्यूजिक ऐप सावन के साथ एक करार किया है.

नई दिल्ली: टेलीकॉम इंडस्ट्री में परचम लहराने के बाद अब रिलायंस जियो दूसरे कारोबार में भी अपना दमखम दिखाने में जुटी है. जियो अब अपने म्यूजिक कारोबार को बढ़ाना चाहती है. इसके लिए जियो म्यूजिक ने चर्चित म्यूजिक ऐप सावन के साथ एक करार किया है. अब यह कंपनी जियो-सावन के नाम से म्यूजिक इंडस्ट्री में धमाल माचएगी. इसकी घोषणा खुद आकाश अंबानी ने की है. आकाश अंबानी के मुताबिक, ऑनलाइन म्यूजिक की दुनिया में भी जियो म्यूजिक अपना परचम लहराने जा रही है. 

  1. रिलायंस जियो के 'जियो म्यूजिक' और सावन के बीच करार
  2. करार के बाद 1 बिलियन अमरीकी डॉलर की होगी नई कंपनी
  3. जियो म्यूजिक की मार्केट वैल्यू 670 मिलियन अमेरिकी डॉलर है

1 बिलियन डॉलर होगी नई कंपनी
खबर के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की डिजिटल म्यूजिक सर्विस 'जियो म्यूजिक' और दुनिया की बड़ी म्यूजिक ऐप 'सावन' के बीच करार की घोषणा की है. दोनों को मिलाकर इसका बाजार मूल्य 1 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक हो जाएगा.

कैश और शेयर के जरिए होगा निवेश
जियो म्यूजिक का मार्केट वैल्यू 670 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. विलय के अलावा रिलायंस इसमें 104 मिलियन डॉलर का कैश निवेश करेगी. इसके अलावा बाकी हिस्सेदारी शेयर के जरिए होगी. इसमें पहले 20 मिलियन डॉलर निवेश किया जाएगा.

आकाश अंबानी ने की घोषणा
रिलायंस जियो का सावन के साथ करार की घोषणा खुद आकाश अंबानी ने की. रिलायंस जियो के निदेशक आकाश अंबानी ने कहा कि सावन के साथ इस निवेश का मकसद डिजिटल इकोसिस्टम को बढ़ावा देना और ग्राहकों को बिना रुकावट डिजिटल एंटरटेनमेंट सर्विस देना है. उन्होंने यह भी कहा कि 'सावन के साथ इस साझेदारी की घोषणा करने में खुशी हो रही है. हम मानते हैं कि उनकी उच्च अनुभवी प्रबंधन टीम, जियो-सावन को एक बड़े नेटवर्क के विस्तार में सहायक होगी. जिससे भारतीय स्ट्रीमिंग बाजार में हमारी नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करेगा.'

इनकी हिस्सेदारी खरीदेगी जियो
रिलायंस जियो, सावन के मौजूदा शेयरधारकों से आंशिक हिस्सेदारी खरीद रही है, जिसमें टायगर ग्लोबल मैनेजमेंट, लिबर्टी मीडिया और बर्टल्समैन शामिल हैं. सावन के तीन सह-संस्थापक ऋषि मल्होत्रा, परमदीप सिंह विनोद भट, उनके नेतृत्व की भूमिकाओं में बने रहेंगे और इसका संचालन करते रहेंगे.

मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने की तैयारी
सावन के को-फाउंडर ऋषि मल्होत्रा के मुताबिक, लगभग दस साल पहले हमने सोचा था कि एक ऐसा म्यूजिक प्लेटफॉर्म बनाएंगे जो दक्षिण एशियाई देशों के कल्चर से प्रभावित हो. रिलायंस के साथ इस साझेदारी के बाद हम दुनियाभर सबसे तेजी से बढ़ने वाले मीडिया प्लेटफॉर्म बनने की ओर कदम बढ़ा चुके हैं.

Trending news