Whatsapp के भी हैं टॉप 5 सीक्रेट, यूजर्स को जरूर पता होने चाहिए
Advertisement

Whatsapp के भी हैं टॉप 5 सीक्रेट, यूजर्स को जरूर पता होने चाहिए

वॉट्सऐप यूजर्स की डिमांड को ध्यान में रखते हुए हमेशा अपग्रेड होते रहता है. एकबार फिर से वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए अच्छी खबर लेकर आया है. 

सबसे खास फीचर की बात करें तो इसमें वॉट्सऐप में ही यूट्यूब वीडियो देखा जा सकेगा.

नई दिल्ली: वॉट्सऐप हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. समय के साथ-साथ व्हाट्स एप अपने फीचर में बदलाव करते रहता है जिसकी वजह से यूजर्स को इससे दूर हटने का मौका नहीं मिल पाता है. वॉट्सऐप यूजर्स की डिमांड को ध्यान में रखते हुए हमेशा अपग्रेड होते रहता है. एकबार फिर से वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए अच्छी खबर लेकर आया है. इसमें 5 फीचर्स ऐसे हैं जिन्हें जानना यूजर्स के लिए बेहद जरूरी है.

  1. वॉट्सऐप अपने फीचर में बदलाव करते रहता है
  2. यूजर्स को इसके फीचर्स की लगातार जानकारी रहनी चाहिए
  3. वॉट्सऐप में 5 फीचर्स ऐसे हैं जिन्हें जानना यूजर्स के लिए जरूरी है

1. वॉट्सऐप पर देखें यूट्यूब वीडियो
सबसे खास फीचर की बात करें तो इसमें वॉट्सऐप में ही यूट्यूब वीडियो देखा जा सकेगा. साथ ही यूजर्स लाइव वीडियो देखते हुए चैट भी कर सकेंगे. अभी तक वॉट्सऐप पर मिलने वाले यूट्यूब लिंक के लिए अलग विंडो खुलती थी और यूजर्स यूट्यूब ऐप पर स्विच कर जाते थे. लेकिन, अब नए अपडेट के बाद ऐसा नहीं होगा. क्योंकि, आप सीधे व्हॉट्सऐप पर ही यूट्यूब का वीडियो देख सकेंगे. दरअसल, यह फीचर पिक्चर इन पिक्चर (PiP) को सपोर्ट करेगा. इसके अलावा यूजर्स अब वीडियो देखते हुए चैट भी कर सकते हैं.

Whatsapp पर आने वाले हैं 5 जबरदस्त फीचर्स, ये होगा इनका फायदा

2. फोटो और वीडियो में स्टीकर
वॉट्सऐप यूजर्स फोटो और वीडियो को स्टीकर के साथ भेज सकते हैं. अभी तक स्टीकर का ऑप्शन सिर्फ फेसबुक पर मिलता था, लेकिन अब वॉट्सऐप पर भी यह उपलब्ध है. यह फीचर एड होने से यूजर्स को चैट ऑप्शन में स्टीकर मिलता है. यूजर्स अपनी फोटो और वीडियो को यूनिक स्टीकर्स के साथ भेज सकते हैं. यूजर्स को फोन में लाइव लोकेशन को शेयर करने की सुविधा भी मिलती है. लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर आईफोन और एंड्रॉयड फोन में पिछले साल अक्टूबर से उपलब्ध है. यूजर्स अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से किसी के साथ अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं. वहीं, स्टीकर फीचर का इस्तेमाल आप पर्सनल चैट या ग्रुप चैट के दौरान कर सकेंगे.

इन 5 तरीकों से कभी क्रैश नहीं होगा आपका WhatsApp, इस्तेमाल से पहले पढ़ लें

3. दोस्तों को करें मनी ट्रांसफर
वॉट्सएप ने मनी ट्रांसफर सर्विस शुरू कर दी है. इस पर आप किसी भी खाता धारक को यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ये पहला मोबाइल ऐप होगा जो डिजिटेल पेमेंट के लिए मल्टी-बैंक पार्टनरशिप पर काम करेगा. वॉट्सऐप ने जून 2017 में अपनी इंस्टेंट पेमेंट सर्विस शुरू करने के सिलसिले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एनपीसीआई जैसी वित्तीय संस्थाओं से बातचीत की थी. इस मैसेंजर एप के जरिए आप दोस्तों को पैसे भी भेज सकते हैं. इस फीचर की शुरुआत एंड्रॉयड व आईओएस यूजर्स के लिए वॉट्सऐप बीटा पर यूपीआई (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस) की शुरुआत भी हो गई है.

4. मैसेज डिलीट की सुविधा
वॉट्सऐप यूजर्स के लिए यह फीचर सबसे कमाल का है. नया फीचर delete for everyone से गलती से भेजे गए मैसेज को वापस लिया जा सकता है. आईओएस और विंडोज फोन यूजर्स के लिए रीकॉल फीचर शुरू होने के बाद से सबसे ज्यादा चर्चा में है. वॉट्सऐप के रीकॉल फीचर डिलीट फार एवरीवन के तहत गलती से कोई मैसेज सेंड कर दिया तो उसे आप वापस ले सकते हैं. हालांकि, इसकी अवधि सिर्फ 7 मिनट की है. उसके बाद यह मैसेज डिलीट नहीं होगा. इसके अलावा अगर जिसे आपने मैसेज भेजा है और उसने इसे पढ़ लिया है तो भी मैसेज डिलीट करने का कोई फायदा नहीं है.

WhatsApp का नया फीचर, गलती से भेजा गया मैसेज ऐसे होगा Return

5. लॉस्ट ऑनलाइन छुपाकर रखें
वैसे वॉट्सऐप बाई डिफॉल्ट लास्ट सीन और रीड रीसीट का ऑप्शन ऑन रखता है. लेकिन आप इसे सेटिंग में जाकर बदल सकते हैं. लेकिन जब आप इसे डिस्बेल करेंगे यानी आप यह ऑप्शन सिलेक्ट करेंगे कि कोई आपके द्वारा पढ़ी गई चैट का वक्त न देख पाए और न ही आखिरी बार आपने कब वॉट्सऐप देखा था यह न देख पाए, तब आप भी दूसरों के ये दोनों ऐक्शन्स नहीं देख पाएंगे. आपकी प्रोफाइल पिक, स्टेटस मेसेज भी बदले जा सकते हैं. इसके लिए आप  Everyone (हर कोई देख सकता है), My contacts (सिर्फ मेरे कॉन्टेक्ट्स देख सकते हैं) और Nobody (कोई नहीं देख सकता है) के बीच से किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं. इसके लिए Settings > Account > Privacy में जाकर बदलाव करें.

Trending news