सावधान: ट्विटर पर बग का हमला, अज्ञात डेवलपर को 30 लाख यूजर के संदेश मिलने की है आशंका
Advertisement

सावधान: ट्विटर पर बग का हमला, अज्ञात डेवलपर को 30 लाख यूजर के संदेश मिलने की है आशंका

बग मई 2017 से सक्रिय था और इसी माह कुछ घंटों की तलाश के बाद 10 सितंबर को इस समस्या को दूर कर लिया गया.

प्रतीकात्मक फोटो.

सैन फ्रैंसिस्को: माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने स्वीकार किया है कि बग के कारण करीब तीन लाख यूजर का डायरेक्ट मैसेज (डीएम) तीसरे पक्ष ऐप डेवलपर्स के पास चला गया. टि्वटर ने बताया कि बग मई 2017 से सक्रिय था और कुछ घंटों की तलाश के बाद 10 सितंबर को इस समस्या को दूर कर लिया गया, ताकि अनजाने में गलत डेवलपर को डेटा भेजे जाने पर रोक लगाई जाए.

  1. तकरीबन 30 लाख यूजर बग की वजह से प्रभावित हुए
  2. 10 सितंबर को इस समस्या को दूर किया गया
  3. वर्तमान में ट्विटर के 33.6 करोड़ यूजर हैं

ट्विटर ने शनिवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, बग से ट्विटर पर एक फीसदी से कम लोग प्रभावित हुए. बग के कारण कुछ संवाद अनजाने में दूसरे रजिस्टर्ड डेवलपर को चला गया होगा. वर्तमान में ट्विटर के 33.6 करोड़ यूजर हैं और इसका एक फीसदी का मतलब तकरीबन 30 लाख यूजर प्रभावित हुए.

fallback

जानकारों का कहना है कि ऐसी स्थिति में हर ट्विटर यूजर को अपने अकाउंट का पासवर्ड तुरंत बदल लेना चाहिए. साथ ही उनका यह भी कहना है कि समय-समय पर आमतौर पर भी पासवर्ड बदलते रहें. इससे आपके अकाउंट के सुरक्षित रहने की संभावना बढ़ जाती है.

पहले से ही सक्रिय था बग
ट्विटर में बग की यह समस्या मई 2017 से ही देखी गई थी. तब ट्विटर ने अपने सभी यूजरों को पासवर्ड बदलने की सलाह दी थी. दरअसल, ट्विटर पर एक बग आया था, जिसने यूजर्स के पासवर्ड को प्लेन टेक्स्ट में इंटरनल सिस्टम पर स्टोर कर दिया था. हालांकि, उस समय ट्विटर ने स्पष्ट कर दिया था कि किसी तरह की डेटा चोरी नहीं की जा सकी है. 

इसे भी पढ़ें: ट्विटर की बड़ी कार्रवाई, इस वजह से घट रहे है फॉलोवर्स

ट्विटर लाइट ऐप अब भारत में उपलब्ध
ट्विटर ने हाल में ही अपने डेटा-फ्रेंडली टि्वटर लाइट एंड्रॉयड ऐप को 21 और देशों में उपलब्ध करा दिया है. इसमें भारत का नाम भी शामिल है. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसे 2G और 3G नेटवर्क को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल देश के कई इलाकों में अभी भी किया जाता है. ये डेटा और स्पेस दोनों बचाता है और कमजोर नेटवर्क में भी तेजी से लोड हो जाता है.  

Trending news