सिम को Aadhaar से लिंक करने आपके घर आएगी यह टेलीकॉम कंपनी
Advertisement

सिम को Aadhaar से लिंक करने आपके घर आएगी यह टेलीकॉम कंपनी

सरकार की तरफ से दी गई अंतिम तिथि को ध्यान में रखते हुए सभी टेलीकॉम कंपनियां UIDAI के साथ मिलकर आधार और सिम लिंकिंग प्रक्रिया को ग्राहकों के लिए आसान बनाने में जुटी हुई हैं.

यूजर इस सुविधा के तहत अपना सिम 4G नेटवर्क में अपग्रेड भी करवा सकते हैं. (file pic)

नई दिल्ली : यदि आप भी अपने मोबाइल नंबर से आधार (Aadhaar) कराने को लेकर परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है. सरकार ने सभी मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने का आदेश जारी किया है. हाल ही में खबर आई थी कि 1 दिसंबर के बाद ओटीपी के माध्यम से आधार को मोबाइल नंबर से लिंक किया जा सकता है. दूसरी तरफ हर टेलीकॉम कंपनी अपने यूजर को मोबाइल नंबर आधार से लिंक करने के लिए मैसेज नोटिफिकेशन भेज रही है. सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार की तरफ से दिए गए हलफनामे में में कहा गया था कि 6 फरवरी तक सभी यूजर को अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करना होगा.

  1. ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कंपनी दे रही यह सुविधा
  2. 6 फरवरी तक आधार से लिंक कराना होगा सिम
  3. सिम लिंकिंग प्रक्रिया को आसान करने में जुटी कंपनियां

सरकार की तरफ से दी गई अंतिम तिथि को ध्यान में रखते हुए सभी टेलीकॉम कंपनियां UIDAI के साथ मिलकर आधार और सिम लिंकिंग प्रक्रिया को ग्राहकों के लिए आसान बनाने में जुटी हुई हैं. इसी के तहत वोडाफोन (Vodafone) ने नई पहल की है. इसके तहत अब वोडाफोन अपने यूजर्स का मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराने के लिए ग्राहकों के दरवाजे तक पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें : इनको नहीं कराना होगा आधार से बैंक खाता लिंक, जरूर पढ़ लें खबर

यदि आप भी वोडाफोन कस्टमर हैं तो कंपनी के कर्मचारियों की विभिन्न टीम आपके नंबर को आधार से लिंक करने का काम करेगी. ऐसे में वोडाफोन कस्टमर्स तक खुद जाएगा. वोडाफोन ने ये सुविधा अपने ग्रामीण ग्राहकों के लिए शुरू की है. वोडाफोन अपने उन यूजर्स के लिए वैन भेजेगा जो शहरी इलाके से दूर रहते हैं. कंपनी की यह सुविधा ऐसे ग्राहकों को मिलेगी जो मुद्दों से बहुत जुड़े नहीं होते या जिन्हें इस प्रक्रिया के बारे में  ज्यादा जानकारी नहीं है. वोडाफोन उनके घर तक पहुंच कर नंबर आधार से लिंक करेगा.

कस्टमर के मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए वोडाफोन की मोबाइल वैन चलेंगी. ये वैन राजस्थान के कस्बों और गांवों में लोगों के दरवाजे तक जाकर उनका नंबर आधार से लिंक करेंगी. इस मुहिम के तहत राजस्थान के हर गांवों और शहरी इलाके से दूर रह रहे यूजर्स तक वोडाफोन पहुंचेगा. यहां यूजर अपना सिम 4G नेटवर्क में अपग्रेड भी करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 'आधार' लिंक करवाने के लिए फोन आए तो हो जाएं अलर्ट

दूसरी तरफ आप 1 दिसंबर 2017 से घर बैठे अपने नंबर का री-वेरिफिकेशन करवा सकते हैं. मोबाइल कंपनियां कस्टमर्स के नंबर को ओटीपी (OTP), इंटरेक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) और मोबाइल एप के जरिए नंबर री-वेरिफिकेशन का ऑप्शन दे रही हैं. UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे कह चुके हैं कि टेलीकॉम कंपनियों के तीन नए प्लान को मंजूर कर लिया गया है. उनसे कहा गया है कि वे इस प्रक्रिया को 1 दिसंबर से लागू कर दें.

Trending news