Whatsapp ने मैसेज डिलीट ऑप्शन में किया बदलाव, जानिए क्या मिलेगा फायदा
Advertisement

Whatsapp ने मैसेज डिलीट ऑप्शन में किया बदलाव, जानिए क्या मिलेगा फायदा

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने कुछ महीनों पहले 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर लॉन्च किया था. इस फीचर के जरिए वॉट्सऐप यूजर गलती से भेजे गए किसी मैसेज को डिलीट कर सकते हैं.

यह फीचर ग्रुप और इंडिविजुअल चैट दोनों में काम करता है.

नई दिल्ली: लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने कुछ महीनों पहले 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर लॉन्च किया था. इस फीचर के जरिए वॉट्सऐप यूजर गलती से भेजे गए किसी मैसेज को डिलीट कर सकते हैं. शुरुआत में यूज़र के पास किसी भेजे गए मैसेज को डिलीट करने के लिए सिर्फ सात मिनट का समय था. हालांकि, हाल ही में कंपनी ने इस लिमिट को बढ़ाकर 4,096 सेकंड (एक घंटा, 8 मिनट और 16 सेकंड) कर दिया. इस नए टाइम अपडेट को सबसे पहले ऐंड्रॉयड बीटा वर्ज़न ने देखा था और इसके आईओएस वर्ज़न पर रोलआउट किए जाने की उम्मीद थी.

  1. वॉट्सऐप ने कुछ महीनों पहले 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर लॉन्च किया था
  2. वॉट्सऐप यूजर गलती से भेजे गए किसी मैसेज को डिलीट कर सकते हैं
  3. मैसेज को डिलीट करने के लिए सिर्फ सात मिनट का समय मिलता था

आईओएस यूजर के लिए नया टाइम अपडेट
अब वॉट्सऐप बीटा बिल्ड में होने वाले बदलावों को ट्रैक करने वाले ट्विटर अकाउंट WaBetaInfo ने जानकारी दी है कि कंपनी ने आईओएस यूजर के लिए नया टाइम अपडेट जारी कर दिया है. WaBetaInfo ने लिखा, 'ऐप स्टोर पर वॉट्सऐप आईओएस का नया अपडेट (2.18.31) मौजूद है. यह अपडेट बग फिक्स के लिए है, लेकिन 'Delete for everyone' फीचर के लिए टाइम लिमिट को 1 घंटा, 8 मिनट और 16 सेकंड तक बढ़ा दिया गया है.' इसका मतलब है कि अब आईओएस यूज़र भी एक घंटे के अंदर भेजे गए किसी अनचाहे मैसेज को डिलीट कर पाएंगे. यह फीचर ग्रुप और इंडिविजुअल चैट दोनों में काम करता है.

ऐसे होगा डिलीट
किसी मैसेज को डिलीट करने के लिए, यूजर को उस मैसेज को सिलेक्ट करना होगा, जिसे डिलीट करना है. अब चैट विंडो में टॉप बार में स्टार, रिप्लाई, कॉपी, फॉरवर्ड, इन्फर्मेशन और डिलीट जैसे विकल्प मिलेंगे. आप डिलीट फॉर एवरीवन या डिलीट फॉर यॉरसेल्फ का विकल्प में से कोई भी एक विकल्प चुन सकते हैं. एक बार मैसेज डिलीट होने पर रिसीवर को ‘This message was deleted’ लिखा हुआ और भेजने वाले यूजर को ‘You deleted this message’ लिखा दिखेगा.

ब्लॉक रिवॉक रिक्वेस्ट फीचर ऐड
हाल ही में खबर आई थी कि कुछ यूज़र 'Delete for everyone' फीचर की बढ़ी हुई टाइमलाइन का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. कंपनी ने देखा कि कुछ यूजर ऐप के मोडिफाइड वर्जन को इस्तेमाल कर रहे हैं और 3 साल पुराने मैसेज डिलीट कर रहे हैं. इसे रोकने के लिए वॉट्सऐप ने चुपचाप ‘Block Revoke Request’ नाम का नया फीचर जारी किया, जिससे 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर का गलत इस्तेमाल रुकेगा.

Trending news