ZEE जानकारीः Mobile Phone की स्क्रीन टूटने का जापान ने निकाला उपाय
Advertisement

ZEE जानकारीः Mobile Phone की स्क्रीन टूटने का जापान ने निकाला उपाय

University of Tokyo में एक Self Mending Glass बनाया गया है . जिसे टूटने के बाद भी जोड़ा जा सकता है . इसके लिए किसी तरह के Heat Treatment या फिर Melting की ज़रुरत नहीं पड़ेगी .

ZEE जानकारीः Mobile Phone की स्क्रीन टूटने का जापान ने निकाला उपाय

आप जब भी मोबाइल फोन खरीदते हैं.. तो सबसे पहले उस पर Screen Guard लगाते हैं. लेकिन आने वाले वक़्त में स्क्रीन गार्ड का काम तमाम हो जाएगा. Mobile Phone की स्क्रीन टूट जाना दुनिया भर के लोगों की एक बहुत बड़ी समस्या है. और इस समस्या का तोड़ जापान के Researchers ने ढूंढ लिया है .University of Tokyo में एक Self Mending Glass बनाया गया है . जिसे टूटने के बाद भी जोड़ा जा सकता है . इसके लिए किसी तरह के Heat Treatment या फिर Melting की ज़रुरत नहीं पड़ेगी . इस Self Mending Glass को Tokyo University के एक छात्र ने बनाया है .

ये छात्र, अपनी यूनिवर्सिटी के दूसरे शोधकर्ताओं के साथ, ज़्यादा मजबूत Glass बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे, तभी संयोग से इस Self Mending glass का अविष्कार हुआ . इसे बनाने वाले Researcher का कहना है कि ये Glass टूटने के बाद सिर्फ 30 सेकेंड में जुड़ जाता है, और इतने कम समय में ही ये अपनी Original Strength हासिल कर लेता है .

ये Material अपने आप में पहला ठोस पदार्थ है, जिसमें Self Healing Capacity है . ये नई खोज Smartphone Manufacturers के लिए बहुत क्रांतिकारी साबित हो सकती है, क्योंकि Mobile Phone Users को इस बात का सबसे ज़्यादा डर होता है कि कहीं उनकी स्क्रीन ना टूट जाए. आपमें से ज़्यादातर लोग अपने फोन पर स्क्रीन गार्ड लगाते होंगे... लेकिन आने वाले वक़्त में स्क्रीन गार्ड की ज़रूरत ही ख़त्म हो जाएगी

Trending news