इटली जाने की जरूरत नहीं, इंडिया में ही इन 5 जगह प्‍लान कर सकते हैं अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग

बॉलीवुड सितारों की फेमस डेस्टिनेशन वेडिंगस देखकर कर अगर आप भी अपनी शादी कुछ खास अंदाज में करने का सपना देख रहे है, शहर की भीड़-भाड़ से दूर अपने करीबियों के साथ ये खास 

इटली जाने की जरूरत नहीं, इंडिया में ही इन 5 जगह प्‍लान कर सकते हैं अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग
फाइल फोटो.

नई दिल्‍ली: बॉलीवुड में इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है. दीपिका-रणवीर, अनुष्‍का-विराट और अब प्रियंका-निक.. ये सभी स्‍टार जोड़ि‍यां अपनी शादी को प्राइवेट रखने के लिए काफी कोशिश करती दिखीं. दीपिका और अनुष्‍का ने जहां इटली में जाकर शादी की तो वहीं प्रियंका अब जोधपुर के उम्‍मेद भवन में डेस्टिनेशन वेडिंग करने जा रही हैं. सितारों की फेमस डेस्टिनेशन वेडिंगस देखकर कर अगर आप भी अपनी शादी कुछ खास अंदाज में करने का सपना देख रहे हैं. या फिर शहर की भीड़-भाड़ से दूर अपने करीबियों के साथ ये खास दिन मनाना चाहते हैं तो डेस्टिनेशनस वेडिंग आपके लिए ही है.

डेस्टिनेशन वेडिंग का नाम आते ही सब के दिमाग में खर्चे की बात आती है. लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए विदेश की ही किसी खुसबूरत लोकेशन या शहर को चुनें. जी हां, भारत में ही कई ऐसी खुबसूरत जगह हैं, जहां अपना यह खास दिन आप और भी यादगार बना सकते हैं. फिर चाहें आप पहाड़ों के बीच सात फेरे लेना चाहें या फिर किसी खुबसूरत बीच पर शादी करना चाहें. शाही राजमहल हो या झील का नजारा. आपकी हर तरह की पसंद की डेस्टिनेशन आपको इंडिया में मिल जाएगी. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं ये 5 डेस्टिनेशनस जहां आप बना सकते हैं अपनी शादी को यादगार.

1. शिमला : शिमला में अक्‍सर लोग गर्मियों की छुट्टियां मनाने जाते हैं लेकिन अब ये शहर अपनी खूबसूरत वादियों, पहाड़ों और बर्फ की वजह से डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए पहली पसंद बनता जा रहा है. पहाड़ों के बीच देवदार से ढके हुए जंगलों में कई शानदार रिसोर्ट्स आपको डेस्टिनेशन वेडिंग की सुविधा देते हैं. साथ ही कैंप, रिवरसाईड का भी व्‍यू आपके पास होता है. शिमला में एक से बड़कर एक ग्रेंड होटल और गैस्ट हाउस हैं जहां आप अपने रिश्तेदारों के रुकने का इंतजाम कर सकते हैं. ये होटल वैडिंग प्लैनर की भी सुविधा देते हैं जो बिना किसी झंझट आपकी पसंद और जरुरत के हिसाब से आपके खास दिन की तैयारियां कर देते हैं.

Shimla

डेस्टिनेशन वेडिंग में इन बातों का रखें ध्यान...

2. नीमराना फोर्ट: अगर आप दिल्ली एनसीआर या उसके आस पास के इलाके में रहते हैं और डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए कहीं दुर नहीं जाना चाहते हैं तो इस से अच्छा विक्लप आपको नही मिल सकता. दिल्ली-जयपुर हाईवे पर स्थित पर ये शानदार किला आपकी ड्रीम वैडिंग को बेहद खास बना देगा. नीमराना का ये एतिहासिक किला उन सभी लोगों के लिए है, जो एक शाही शादी का सपना देखते हैं. नीमराना फोर्ट (Neemramafort) की खासकर इसकी अनोखी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है. और फोटोग्राफी के लिहाज से तो ये लोकेशन आपकी डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए एकदम पर परफैक्ट है.

Neemrana Fort wedding plans

3. गोवा: पहाड़ों और किलों के बाद अगर बात बीच की करें तो गोवा का नाम सबसे पहले आता है. अगर आप अपनी शादी में मेहमानों को शादी के साथ-साथ छुट्टीयों (vacation) का मज़ा भी देना चाहते हैं तो आप गोवा में डेस्टिनेशन वेडिंग प्लैन कर सकते हैं. समुद्र के किनारे खुले आसमान के नीचे अपने मन मुताबिक थीम के हिसाब से सजावट करवा कर अपने सपनों की शादी कर सकते हैं. पार्क हयात, ताज, लीला और रैडिसन गोवा के कुछ ऐसे रिसोर्टस हैं जो खास कर शादी और रिशेपशन की खास तैयारियों के लिए मशहूर हैं. स्टेंड अप कॉमेडियन भारती से लेकर क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी शादी के लिए गोवा को चुना था.

'झीलों की नगरी' उदयपुर में होगी ईशा की Pre-Wedding सेरेमनी, 1 हफ्ते चलेगा जश्न!

Goa destination wedding

4. आगरा : ताज की नगरी में सिर्फ ताज देखने नहीं बल्कि अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग भी प्लान कर सकते हैं. प्यार के बंधन में बंधने के लिए आगरा से अच्छा शहर और कोई नही हो सकता. एतिहासिक ताज महल के सामने शादी की कसमें खाने से ज्यादा यादगार और क्या होगा. आगरा में मुगल और ब्रि्टिश कल्चर को दर्शाते कई बड़े रिसोर्टस और किले हैं जहां आप शाही अंदाज में सात फेरे ले सकते हैं.

Destination wedding in Agra

Destination Wedding : 700 साल पुराने विला में हुई दीपिका-रणवीर की शादी, जानें एक दिन का खर्च

5. केरल: डेस्टिनेशन वेडिंग के लिहाज से केरल का बैक वाटर्स (back waters) आजकल लोगों की नई पसंद के रुप में उभर रहा है. केरल शांती, हरियाली, मौसम और बैक वाटर्स के लिए मशहुर है. आप चाहें तो नदी के बीचों-बीच हाउसबोट पर या मुन्नार के चाय के बागों में,  नारियल के पेड़ों से ढ़की बीचों पर या कोची की मशहूर हैरिटेज बिल्डिंग पर वेडिंग प्लान कर सकते हैं. शहर के शोर शराबे से दूर भगवान की अपनी धरती पर शादी के पवित्र बंधन में बंधने के लिए केरल एक आईडल डेस्टिनेशन है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close