देशभर में अगले 34 दिनों में 16 करोड़ अतिरिक्त यात्रियों को सफर कराएगा रेलवे
Advertisement

देशभर में अगले 34 दिनों में 16 करोड़ अतिरिक्त यात्रियों को सफर कराएगा रेलवे

रेलवे ने इस बार भीड़ से निपटने के लिए व्यापक तौर पर चौतरफा इंतजाम किये है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः रेलवे के मुताबिक त्यौहारों के इस मौसम में अक्टूबर, नवंबर महीने में यात्रियों का ज्यादा दबाव रहता है और रेल टिकट की मारामारी रहती है लिहाजा यात्रियों की सुखद यात्रा के लिए इस बार रेलवे ने बीते कई महीने से तैयारी करनी शुरू कर दी थी. एक तो जो ट्रेन अभी चल रही है, जो वीकली है या फिर सप्ताह में दो-तीन दिन चलने वाली ट्रेनें हैं उनके फेरे 15 अक्टूबर से जरूरत के मुताबिक बढ़ाये जा रहे है. दूसरा बीते नंवबर से लेकर अभी तक देश के कई हिस्सों से नई ट्रेन शुरू की गई है लिहाजा जो ट्रेन नई चलाई गई है उसमें प्रति दिन दस लाख अतिरिक्त यात्री की क्षमता अब बढ़ गई है.

तीसरा विशेष ट्रेनें जो रेलवे देश के विभिन्न कोनों से हर दिन अनाउंस करेंगा और चलायेगा उससे भी रेल यात्रियों को न सिर्फ बड़ी राहत मिलेगी बल्कि कन्फ्रम टिकट मिलने में सहूलियत होगी. रेलवे के मुताबिक इस सीजन मेें अधितकर दिल्ली से बिहार, झारखंड, यूपी और नार्थ ईस्ट की तरफ जाने वाली ट्रेनों पर ज्यादा दबाव होता है लिहाजा जरूरत के मुताबिक देश के कई हिस्सों से विशेष रेल गाड़ियों का इंतजाम किया गया है. अगले 19 नवंबर तक हर दिन दिल्ली से 6 से 7 विशेष रेलगाड़ियां चलाने का इंतजाम किया गया है ये भीड़ को देखते हुए हर दिन चलाई जायेगी. 

इसी तरह पंजाब, हरियाणा, जम्मू, उत्तराखंड जैसे राज्यों से भी 2-2 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने का इंतजाम किया गया है. ये अधितकर ट्रेनें बिहार, झारखंड, यूपी की तऱफ चलाई जायेगी क्योकि इन्ही राज्यों की तरफ जाने वाली ट्रेनों पर ज्यादा यात्रियों का दबाव होता है.

पुणे, जयपुर, अजमेर, इंदौर, भोपाल, कटनी जैसे इलाकों से 4 से 5 स्पेशल ट्रेने हर दिन चलने के लिए तैयार रहेगी और जिधर यात्रियों का दबाव ज्यादा होगा उसी दिशा में ये ट्रेनें रवाना होगी. इसी तरह दक्षिण भारत से हैदराबाद, सिकंदराबाद, बैंगलुरू,चेन्नई जैसे शहरों से भी त्यौहारों के इस मौसम में 4 से 5 विशेष ट्रेन चलेगी जो यात्रियों की भीड़ को देखते हुए हर दिन चलेगी. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक जिन राज्यों के यात्रियों का ज्यादा दबाव रहता था लिहाजा उनकी जरूरत को देखते हुए पिछले साल नवंबर के बाद से ही रेलवे ने इंतजाम शुरू कर दिये थे यही वजह है कि  इस साल त्यौहार शुरू होने से पहले अभी तक  बिहार से 11, यूपी से 6 और झारखंड से 2 नई ट्रेन दिल्ली और इन राज्यों के बीच चलाई जा चुकी है. जो हर दिन के लिहाजा से इस बार यात्रियों को बड़ी सहूलियत देगी.

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ  दीपक कुमार के मुताबिक इस दिल्ली के सभी स्टेशन पर इस बार न सिर्फ मेडीकल टीम के इंतजाम किये गये है बल्कि क्राउड मैनेजमेंट सिस्सट और और सुरक्षा को भी बढ़ाया गया है जिससे दशहरा, दीवाली और छठ के मौसम में यात्रियों को ज्यादा दिक्कत न हो. सीपीआरओ के मुताबिक अगले महीने भर हर दिन सोशल मीडिया और अखबार, टीवी के माध्यम से रेल यात्रियों को विशेष ट्रेनों की जानकारी दी जायेगी लिहाजा जिन लोगो को रूटीन ट्रेनों में कन्फर्म सीट न मिले वो यात्री विशेष ट्रेनों से यात्रा कर सकेंगे. 

रेलवे के मुताबिक अभी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हर दिन 3 से 4 लाख यात्री आते जाते है और त्यौहारों के दौरान ये तादाद 6 लाख यात्री प्रति दिन  तक पहुच जाती है जो रेलवे के बड़ी चुनौती रहती है इसी तरह की भीड़ निजामुद्दीन, आनंद विहार और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी होती है यही वजह है कि रेलवे इस बार हर स्टेशन पर लोगो के लिए टैंट लगाकर अतिरिक्त वेटिंग एरिया बना रहा है और वहा कैटरिंग के इंतजाम भी कर रहा है  जिससे स्टेशन पर आने-जाने वाले लोगो को ज्यादा परेशानी न हो.

वैसे त्यौहारों के मौसम में आप भी यदि सफर करना चाहते है रेलवे की तरफ से  विशेष तौर पर चलाई जाने वाली ट्रेनों की जानकारी जरूर लेते रहे जिससे रूटीन ट्रेन में वर्थ न मिलने पर आप इन ट्रेनों में यात्रा कर सकते है.

Trending news