भारत का स्विटजरलैंड है 'खजियार', दिल्ली से महज 500 किलोमीटर की दूरी पर
Advertisement

भारत का स्विटजरलैंड है 'खजियार', दिल्ली से महज 500 किलोमीटर की दूरी पर

प्रकृति की गोद में बसे खजियार में देवदार के ऊंचे और लंबे पेड़, चारों तरफ हरियाली और चिड़ियों के चहचहाने की आवाज आपको मानसिक सुकून देगा.

ट्रेन से सफर पठानकोट तक है. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

खजियार: आपने स्विटजरलैंड का नाम जरूर सुना होगा. यह नाम सुनते ही आपके दीमाग में चारों तरफ हरियाली और शाहरुख खान की फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' की तस्वीरें सामने आ जाती हैं. आपका मन मचल उठता है कि काश आप वहां घूमने के लिए जा पाते. लेकिन, क्या आपको पता है कि स्विटजरलैंड जैसा ही नजारा आपको दिल्ली से मात्र 500 किलोमीटर की दूरी पर देखने को मिल सकता है. वहां पहुंचने पर आपको अहसास होगा आप स्विटजरलैंड में ही हैं. चारों तरफ हरियाली है. इस जगह को मिनी स्विटजरलैंड के नाम से जाना जाता है.

हिमाचाल प्रदेश का हिल स्टेशन खजियार, जिसे भारत के स्विटजरलैंड के नाम से जाना जाता है. यहां का मौसम शानदार है. प्रकृति की गोद में बसे इस शहर में देवदार के ऊंचे और लंबे पेड़, हरियाली और चिड़ियों के चहचहाने की आवाज आपको मानसिक सुकून देगा. यह बहुत छोटा हिल स्टेशन है, लेकिन यहां आने के बाद आपका मन वहां से वापस लौटने का नहीं होगा.

fallback

यहां एक बेहद ही खूबसूरत झील है जिसे खज्जियार झील के नाम से जाना जाता है. इस झील के चारों तरफ चीड़ और देवदार के पेड़ लगे हुए हैं. यहां पानी की कलकल आवाज आपको बहुत सुकून देगी. झील के बीच में टापूनुमा जो जगह है. वहां पहुंचने पर पर्यटक बेहद रोमांचित हो जाते हैं.

fallback

जाने का रास्ता
खजियार डलहौजी और चंबा से बहुत ज्यादा दूर नहीं है. डलहौजी से यह केवल आधे घंटे की दूरी पर है. ट्रेन का सफर पठानकोट तक का है. पठानकोट से इसकी दूरी महज 100 किलोमीटर के आसपास है. वायुमार्ग की बात करें तो आप ट्रेन और प्लेन से शिमला भी पहुंच सकते हैं. वहां से खजियार जाना बहुत आसाना है. शिमला पहुंच कर आप बस और टैक्सी से खजियार पहुंच सकते हैं.

Trending news