शुक्रवार उपाय

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को सुख-समृद्धि और ऐश्वर्या का कारक ग्रह माना गया है, जो कि स्त्री, वाहन और धन सुख को प्रभावित करता है.

मां लक्ष्मी को है समर्पित

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन किए गए कुछ ज्योतिष उपाय धन की देवी को प्रसन्न करते हैं.

धन की देवी को करें प्रसन्न

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज के दिन मां लक्ष्मी और मां काली को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं. इन्हें सही विधि से करने पर जिंदगी भर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

व्रत रखें

शुक्रवार के व्रत रखने से शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है और वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

न खाएं ऐसी चीजें

शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार के दिन खट्टी चीजें नहीं खानी चाहिए. इस दिन व्रती को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए वरना आकस्मिक दुर्घटना घट सकती है.

करें साफ-सफाई

मां लक्ष्मी वहीं वास करती हैं जहां पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है. ऐसे में शुक्रवार के दिन खास रूप से साफ-सफाई करें.

रात में करें ये उपाय

शुक्रवार की रात गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर मां लक्ष्मी की पूजा करें. पूजा में ‘ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा’ मंत्र का 108 बार जाप करें.

अष्टलक्ष्मी की पूजा करें

शुक्रवार की मध्यरात्रि अष्टलक्ष्मी की पूजा करें और इस दौरान कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. मां को गुलाबी रंग के फूल चढ़ाएं और खीर का भोग लगाएं.

रखें इसका ध्यान

शुक्रवार की मध्यरात्रि पूजा करते समय ध्यान रखें कि पूजा में किसी तरह की बाधा या अड़चन उत्पन्न न हो वरना पूजा खंडित हो सकती है.

अष्टगंध से करें ये काम

रात में अष्ट लक्ष्मी की तस्वीर के समक्ष श्रीयंत्र रखकर घी के 8 दीप जलाएं, गुलाब सुगंध वाली धूपबत्ती जलाएं और सफेद मिठाई का भोग लगाएं. अष्टगंध से श्रीयंत्र और माता लक्ष्मी को तिलक लगाकर आरती करें.

VIEW ALL

Read Next Story