ब्राजील में शुरू हुआ Rio Carnival, जश्न में डूबे लोग, इकोनॉमी को होगा 72000 करोड़ का फायदा

रियो कार्निवल के 100 साल पूरा होने पर जश्न में डूबा ब्राजील.

ब्राजील में शुरू हुआ Rio Carnival, जश्न में डूबे लोग, इकोनॉमी को होगा 72000 करोड़ का फायदा
रियो कार्निवल 2018 की एक झलक

रियो डी जेनेरियो : ब्राजील में 5 दिवसीय रियो कार्निवल का आगाज हो चुका है. इस दौरान सड़कों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है. ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरियो पूरी तरह जश्न में डूब चुका है. इस जश्न में शामिल होने के लिए रियो में 4 लाख विदेशी पर्यटक समेत 12 लाख लोग एकजुट हुए हैं. पर्यटकों के आने का सिलसिला अभी भी जारी है. इस कार्निवल से ब्राजील की इकोनॉमी को 72 हजार करोड़ से ज्यादा लाभ की उम्मीद है जो 2017 के मुकाबले दोगुना होगी.

Rio Carnival 2018
रियो कार्निवल 2018 में ब्राजील के पारंपरिक डांस का प्रदर्शन

रियो के ब्लॉको स्ट्रीट पर रविवार को निकाली गई सांबा परेड को 100 साल पूरे हो चुके हैं. इस परेड में 450 से अधिक बैंड शामिल हुए. बैंड की धुन पर हजारों लोगों ने रियो की सड़कों पर जमकर डांस किया. पर्यटन एजेंसी के मुताबिक इस साल सांबा परेड में 15 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है जो पिछले साल से 50 फीसदी ज्यादा है. रियो कार्निवल के चलते रियो के तमाम होटल और फ्लाइट्स दिसंबर महीने में ही बुक हो चुकी थी. 

ये भी पढ़ें: जब रियो में माइकल फेलेप्स ने रचा था इतिहास

Rio Carnival 2018
रियो कार्निवल 2018 में सांबा डांस का प्रदर्शन

सांबा परेड का दिलचस्प इतिहास है. इस परेड की शुरुआत ब्राजील के अलावा पुर्तगाल और स्थानीय अफ्रीकी संस्कृति के प्रदर्शन के लिए हुई थी. संस्कृति और परंपरा प्रदर्शन के अलावा इस परेड को लेकर दूसरी मान्यता भी है. स्थानीय लोगों का कहना है कि 'पानी' जो ईश्वर का बहुमूल्य वरदान है, उसके बदले ईश्वर का आभार जताने के लिए इस परेड का आयोजन किया जाता है.

Rio Carnival 2018
रियो कार्निवल 2018 की एक झलक

इस साल सांबा परेड में शामिल तमाम ग्रुप्स ने लिंग समानता (Gender equality) और यौन शोषण के खिलाफ आवाज उठाई. हालांकि राजनीतिक और सामाजिक मुद्दे की झलकियां इस साल कार्निवल से गायब रही.