BNP के 2 कार्यकर्ताओं की मौत, विपक्ष ने बंद का आह्वान किया
Advertisement

BNP के 2 कार्यकर्ताओं की मौत, विपक्ष ने बंद का आह्वान किया

बांग्लादेश में विवादित चुनावों का एक साल पूरा होने के मौके पर सोमवार को सत्तारूढ़ अवामी लीग के समर्थकों के साथ सड़क पर हुए संघर्ष में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के दो कार्यकर्ता मारे गए, जिसके बाद प्रशासन को स्थिति संभालने के लिए अर्धसैनिक बलों को तैनात करना पड़ा। उधर, विपक्ष ने अनिश्चितकालीन राष्ट्रव्यापी नाकाबंदी का आह्वान किया।

ढाका : बांग्लादेश में विवादित चुनावों का एक साल पूरा होने के मौके पर सोमवार को सत्तारूढ़ अवामी लीग के समर्थकों के साथ सड़क पर हुए संघर्ष में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के दो कार्यकर्ता मारे गए, जिसके बाद प्रशासन को स्थिति संभालने के लिए अर्धसैनिक बलों को तैनात करना पड़ा। उधर, विपक्ष ने अनिश्चितकालीन राष्ट्रव्यापी नाकाबंदी का आह्वान किया।

उत्तरपश्चिमी नाटोर जिले में झड़पों में दो युवकों की मौत हो गई।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘जब प्रतिद्वंद्वी कार्यकर्ताओं के जुलूस एक दूसरे के आमने सामने आ गए तब गोलियां चलने से बीएनपी के दो कार्यकर्ताओं की मौके पर ही मौत हो गयी।’’ चुनाव को ढोंग करार देते हुए पिछले साल चुनावों का बहिष्कार करने वाली बीएनपी की प्रमुख खालिदा जिया को शनिवार रात से यहां उनके गुलशन कार्यालय में नजरबंद रखा गया है और इस भवन के बाहर बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों सहित सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

विपक्ष ने विवादित चुनावों के एक साल पूरे होने के मौके पर आज राष्ट्रव्यापी रैलियों की योजना बनाई थी। जिया के दर्जनों समर्थकों ने उनके कार्यालय में घुसने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने मिर्च पाउडर फेंककर उन्हें रोका। इस घटना में कई लोगों के घायल होने की खबर है। अपने कार्यालय से बाहर निकलने में नाकाम रहने के बाद जिया (69) ने अगले फैसले तक पूरे बांग्लादेश में सड़र्क, रेल और जलमार्गों की अनिश्तिकालीन नाकाबंदी का आह्वान किया।

बीबीसी बांग्ला से बात करते हुए बीएनपी प्रमुख ने कल कहा था कि उनकी पार्टी पुलिस के प्रतिबंध के बावजूद आज योजना के अनुसार ही विरोध रैलियां करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘इस गैरकानूनी सरकार से लोगों को विश्वास पूरी तरह से खत्म हो गया है। केवल मुझे नहीं, बल्कि उन्होंने पूरे देश को बंदी बना रखा है।’’ इस बीच, अधिकारियांे ने बीएनपी के राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों को देखते हुए अर्धसैनिक बलों (बीजीबी) को रात में बुला लिया।

पुलिस प्रस्तावित रैली रोकने के लिए ढाका के नया पल्टन क्षेत्र में पहले ही पहुंच गई थी।

Trending news