अफगानिस्तान: रिमोर्ट बम से विस्फोट में चार की मौत, तालिबान आतंकियों पर शक
Advertisement

अफगानिस्तान: रिमोर्ट बम से विस्फोट में चार की मौत, तालिबान आतंकियों पर शक

मनोरंजन के कई रूपों में शामिल संगीत पर तालिबान के 1996-2001 के शासन के दौरान प्रतिबंध लगा दिया गया था और आतंकवादी पहले भी इस तरह के बाजारों पर हमले करते आये हैं.

पुलिस प्रमुख खैरात ने कहा कि विस्फोट एक ‘‘रिमोट संचालित बम’’ द्वारा किया गया. (फाइल फोटो)

खोस्त: अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में एक मोबाइल फोन मार्केट में रविवार (17 सितंबर) को विस्फोट होने से चार लोगों की मौत हो गयी और 14 अन्य घायल हो गये. यह हमला ऐसे समय हुआ है जब अमेरिका नीत नाटो के सैनिकों के वर्ष 2014 में जाने के बाद फिर से तालिबान तथा अन्य आतंकवादी समूह सक्रिय हुए हैं और अफगान सरकार 20 हजार नागरिकों को सशस्त्र करने पर विचार कर रही है. खोस्त प्रांत के पुलिस प्रमुख फैजुल्ला खैरात ने एएफपी को बताया ‘‘अपराह्न में एक बाजार में यह विस्फोट वहां हुआ जहां लोग अपने मोबाइल फोन में म्यूजिक और वीडियों डाउनलोड कराने जाते हैं.’’

खैरात ने कहा कि विस्फोट एक ‘‘रिमोट संचालित बम’’ द्वारा किया गया. खोस्त के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक हबीब शाह अंसारी ने चार लोगों के मारे जाने की पुष्टि की और कहा ‘‘एक दर्जन से अधिक घायल लोगों’’ को अस्पतालों में ले जाया गया है. हमले की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन पाकिस्तान के सीमावर्ती अस्थिर इस प्रांत में तालिबान का दबदबा है.

मनोरंजन के कई रूपों में शामिल संगीत पर तालिबान के 1996-2001 के शासन के दौरान प्रतिबंध लगा दिया गया था और आतंकवादी पहले भी इस तरह के बाजारों पर हमले करते आये हैं. यह प्रांत हाल के महीनों में तालिबान के हमले की जद में आया है. उल्लेखनीय है कि 27 मई को रमजान शुरू होते ही खोस्त में एक तालिबानी कार हमलावर ने एक अफगान मिलिशिया समूह को निशाना बनाया जिसमे 13 लोगों की मौत हो गयी थी और छह अन्य घायल हुए थे.

अफगानिस्तान: विदेशी सैनिकों के काफिले पर तालिबानी आतंकियों का हमला, 5 की मौत

अफगानिस्तान के बदगीस प्रांत में तालिबानी आतंकवादियों के हमले में पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, जबकि पांच घायल हो गए. प्रांतीय पुलिस अधिकारी गुलाम सरवर हेदरी ने कहा, "तालिबानी आतंकवादियों के एक समूह ने शुक्रवार (15 सितंबर) को रात कंदलान क्षेत्र में सुरक्षा जांचचौकी पर हमला किया, जिसमें पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई जबकि पांच घायल हो गए." समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, आतंकवादियों ने सुरक्षाकर्मियों के हथियार भी लूट लिए और फरार हो गए. अफगान सरकार द्वारा तालिबान के खिलाफ चलाए जा रहे सैन्य अभियान को देखते हुए तालिबानी आतंकवादियों ने सुरक्षा जांचचौकियों पर हमले तेज कर दिए हैं.

इससे पहले अफगानिस्तान के दक्षिणी क्षेत्र में शुक्रवार (15 सितंबर) को एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरे एक वाहन को विदेशी सैनिकों के एक काफिले से टकरा दिया जिसमे कई सैनिकों के घायल होने की खबर थी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली थी. कंधार के प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता फजल बारी बारयालई ने एएफपी को बताया कि दमन प्रांत में रोमानियाई सैनिकों को ले जा रहे वाहनों में से एक वाहन ‘‘पूरी तरह से नष्ट हो गया.’’

Trending news