26/11: सुरक्षा एजेंसियों को हेडली के शामिल होेने के पता नहीं चल पाया था
Advertisement

26/11: सुरक्षा एजेंसियों को हेडली के शामिल होेने के पता नहीं चल पाया था

पाकिस्तानी मूल के आतंकवादी डेविड हेडली ने मुंबई हमले को लेकर लश्कर-ए-तैयबा और आईएसआई के अपने आकाओं के साथ ‘बेहद संदिग्ध’ ईमेल का आदान-प्रदान किया, लेकिन सुरक्षा एजेंसियों को इस मामले में उसकी संलिप्तता के बारे में कई संकेतों का पता नहीं चल पाया। एक खोजी रपट में इस बात का खुलासा हुआ है।

न्यूयॉर्क : पाकिस्तानी मूल के आतंकवादी डेविड हेडली ने मुंबई हमले को लेकर लश्कर-ए-तैयबा और आईएसआई के अपने आकाओं के साथ ‘बेहद संदिग्ध’ ईमेल का आदान-प्रदान किया, लेकिन सुरक्षा एजेंसियों को इस मामले में उसकी संलिप्तता के बारे में कई संकेतों का पता नहीं चल पाया। एक खोजी रपट में इस बात का खुलासा हुआ है।

समाचार पत्र ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’, ‘प्रोपब्लिका’ और ‘पीबीएस’ सीरीज ‘फ्रंटलाइन ’ मुंबई हमले को लेकर एक विस्तृत खोजी खबर सामने लाए हैं जिसका शीषर्क ‘इन 2008 मुंबई किलिंग्स , पाइल्स आफ स्पाई डाटा , बट एन अनकम्लीडेड पजल ’ है।

इस रपट में कहा गया है, ‘अमेरिका, भारत अथवा ब्रिटेन में खुफिया सेवाओं से जुड़ा कोई भी हेडली के साजिशकर्ता होने के तौर पर शिनाख्त नहीं कर पाया था।’ अमेरिका के आतंकवाद विरोधी अधिकारियों के हवाले से इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘हेडली ने मुंबई हमले से पहले और बाद में लश्कर और आईएसआई के आकाओं के साथ बेहद संदिग्ध ईमेल का आदान-प्रदान किया।’ अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी को उसके कुछ ईमेल मिले थे, लेकिन जुलाई, 2009 में एफबीआई की जांच से पहले तक उन्हें हेडली के मुंबई हमले में शामिल होने के बारे में पता नहीं चल सका।

पैगम्बर पर कार्टून प्रकाशित करने वाले डेनिश अखबार पर हमले की साजिश से जुड़ी एफबीआई की जांच में हेडली पकड़ में आया। खोजी रपट में कहा गया है कि मुंबई हमले के ‘तत्काल बाद ही’ हेडली ने डेनिश अखबार के खिलाफ हमले की नयी साजिश रचनी आरंभ कर दी थी। हेडली ने जनवरी, 2009 में डेनमार्क के अपने दौरे के बाद अपने साथी साजिशकर्ताओं को संदेश भेजे ।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हेडली की मोरक्को मूल की पत्नी फाइजा औतल्हा ने दिसंबर, 2007 से अप्रैल 2008 के बीच तीन बार इस्लामाबाद का दौरा किया। उसका दावा था कि हेडली ने भारत में आतंकवादी गतिविधियां चला रहा है। हेडली की तीन पत्नियां हैं। हेडली मुंबई हमले की अपनी भूमिका से जुड़े अपराध स्वीकार कर चुका है और उसे 35 साल कैद की सजा सुनाई गई है। मुंबई के कई प्रमुख स्थानों पर 26 नवंबर, 2008 को हुए हमले में 166 लोग मारे गए थे।

 

Trending news