अमेरिका भी PoK में हालात को लेकर फिक्रमंद, मानवाधिकारों की स्थिति पर जताई चिंता
Advertisement

अमेरिका भी PoK में हालात को लेकर फिक्रमंद, मानवाधिकारों की स्थिति पर जताई चिंता

पाक अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकारों की स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए अमेरिका ने मतभेदों पर शांतिपूर्ण तरीके और एक वैध राजनीतिक प्रक्रिया के जरिए काम करने की अपील की है।

फाइल फोटो: एएनआई ट्वीटर

वाशिंगटन : पाक अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकारों की स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए अमेरिका ने मतभेदों पर शांतिपूर्ण तरीके और एक वैध राजनीतिक प्रक्रिया के जरिए काम करने की अपील की है।

विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वहां (पीओके में) मानवाधिकारों की स्थिति को लेकर हम चिंतित हैं। हमने अपनी मानवाधिकारों की रिपोर्ट में इसका जिक्र कई साल तक किया है। पाक अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकारों की स्थिति के बारे में सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हम हमेशा से पाकिस्तान में सभी पक्षों से अपील करते आए हैं कि वे अपने मतभेदों पर शांतिपूर्ण तरीके से और एक वैध राजनीतिक प्रक्रिया के तहत काम करें।

टोनर ने कहा कि कश्मीर के बारे में हमारी नीति सर्वविदित है। इस माह की शुरुआत में गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में मानवाधिकारों के उल्लंघन और पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किए गए थे।

गौर हो कि पाक अधिकृत कश्‍मीर (पीओके) के गिलगिट बाल्टिस्‍तान क्षेत्र में पाकिस्‍तानी पुलिस की ओर से किए जा रहे अत्‍याचार और बर्बरता की खबरें लगातार सामने आती हैं। बीते दिनों एशियन ह्यूमन राइट कमिशन की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में पाक पुलिस की बर्बरता और जुल्‍म की तस्‍वीर सामने आई थी। कमिशन ने पुलिस के अत्याचारों के तस्‍वीरें जारी करते हुए इन पाकिस्‍तानी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पीओके के गिलगिट बाल्टिस्‍तान इलाके के चलत बाला जिला में पुलिस ने एक बेकसूर व्‍यक्ति की सिर्फ इसलिए पिटाई कर दी कि उसने स्थानीय पंचायत के भेदभाव पूर्ण उस फैसले को मानने से इनकार कर दिया।

गौर हो कि पाक अधिकृत कश्मीर में आजादी की मांग तेज पकड़ने लगी है। गिलगित-बाल्टिस्‍तान इलाके में स्थानीय लोगों ने बीते कुछ महीनों में पाकिस्तानी सुरक्षाबलों के खिलाफ जमकर प्रदर्शन और नारेबाजी की।

Trending news