‘खूनी तख्तापलट से पहले रॉ अलर्ट की बंग बंधु ने की थी अनदेखी’
Advertisement

‘खूनी तख्तापलट से पहले रॉ अलर्ट की बंग बंधु ने की थी अनदेखी’

बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की हत्या की 40वीं बरसी के एक दिन पहले मीडिया में नई रिपोर्टें प्रकाशित हुई है जिनमें कहा गया है कि खूनी तख्तापलट की साजिश के संबंध में भारत द्वारा दो बार आगाह किए जाने के बाद भी उन्होंने अनदेखी की थी और कहा था कि साजिशकर्ता उनके ‘अपने बच्चे’ हैं जो उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

‘खूनी तख्तापलट से पहले रॉ अलर्ट की बंग बंधु ने की थी अनदेखी’

ढाका : बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की हत्या की 40वीं बरसी के एक दिन पहले मीडिया में नई रिपोर्टें प्रकाशित हुई है जिनमें कहा गया है कि खूनी तख्तापलट की साजिश के संबंध में भारत द्वारा दो बार आगाह किए जाने के बाद भी उन्होंने अनदेखी की थी और कहा था कि साजिशकर्ता उनके ‘अपने बच्चे’ हैं जो उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

द डेली स्टार में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार 15 अगस्त 1975 को बंगबंधु और उनके परिवार के अधिकतर सदस्यों की हत्या के सात महीने पहले रिसर्च एण्ड एनालिसिस विंग (रॉ) के एक पूर्व प्रमुख अधिकारी ने उनसे मुलाकात की थी और उन्हें षड्यंत्रों को लेकर आगाह किया था। भारत की बाह्य खुफिया एजेंसी रॉ के संस्थापक रामेश्वर नाथ काव ने तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की अनुमति से उनसे दिसंबर 1974 में मुलाकात की थी। 

बंगबंधु ने भारतीय अधिकारी से कहा था, ‘ये सब मेरे अपने बच्चे हैं और वे मुझे नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।’ अशोक रैना की पुस्तक ‘इन्साइड रॉ’ का जिक्र करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि रहमान ने हाथ हिलाकर चिंताओं को खारिज कर दिया था। काव ने उनसे कोई बहस नहीं की लेकिन कहा कि भारतीय सूचना विश्वसनीय है और वह उन्हें साजिश के बारे में और ब्यौरा भेजेंगे।

उन्होंने बाद में रॉ के एक वरिष्ठ अधिकारी को मार्च 1975 में ढाका भेजा। उस अधिकारी ने रहमान को उन इकाइयों और मौजूदा तथा बर्खास्त कर दिए गए अधिकारियों की वास्तविक जानकारी दी जो उनकी सरकार के तख्तापलट की साजिश रचने में शामिल थे। इसमें कहा गया है, ‘लेकिन एक बार फिर, बंगबंधु मानने को तैयार नहीं हुए।’

Trending news