अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: मेन में सैंडर्स, प्युर्तों रिको और रबियो जीते
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: मेन में सैंडर्स, प्युर्तों रिको और रबियो जीते

राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की दौड़ में वापसी करते हुए वर्मोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने सोमवार को हिलेरी क्लिंटन को हरा दिया जबकि फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रबियो ने डोनॉल्ट ट्रंप को हराकर प्युर्तो रिको में रिपब्किन प्राइमरी चुनाव जीत लिया। मेन में मिली जीत इस सप्ताहांत में कंसास और नेब्रास्का के बाद उनकी तीसरी जीत है। इस जीत की घोषणा मिशिगन के फ्लिंट में सीएनएन की डेमोक्रेटिक बहस में की गई थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: मेन में सैंडर्स, प्युर्तों रिको और रबियो जीते

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की दौड़ में वापसी करते हुए वर्मोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने सोमवार को हिलेरी क्लिंटन को हरा दिया जबकि फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रबियो ने डोनॉल्ट ट्रंप को हराकर प्युर्तो रिको में रिपब्किन प्राइमरी चुनाव जीत लिया। मेन में मिली जीत इस सप्ताहांत में कंसास और नेब्रास्का के बाद उनकी तीसरी जीत है। इस जीत की घोषणा मिशिगन के फ्लिंट में सीएनएन की डेमोक्रेटिक बहस में की गई थी।

हिलेरी को 35.5 प्रतिशत वोट मिले, जबकि सैंडर्स 64.3 प्रतिशत वोट लेकर विजयी रहे। सैंडर्स के लिए यह जीत अपेक्षित मानी जा रही थी। पास के वर्मोंट राज्य से आने वाले सैंडर्स को इस क्षेत्र में भारी समर्थन प्राप्त है। उनके प्रचार अभियान में एक बयान में कहा गया, ‘मैं भारी समर्थन के लिए मेन की जनता का शुक्रिया अदा करता हूं।’ हालांकि 68 वर्षीय हिलेरी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के लिए आवश्यक डेलीगेट की कुल संख्या के मामले में अब भी काफी आगे है। पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए दावेदार के पास कम से कम 2383 डेलीगेट का समर्थन होना चाहिए।

44 वर्षीय रबियो की यह दूसरी जीत है। रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के दावेदारों में रियल एस्टेट कारोबारी ट्रंप और टेड क्रूज उनसे आगे हैं। द्वीप में 100 प्रतिशत मतों की गणना के बाद रबियो शीर्ष पर रहे। उन्हें 50 प्रतिशत की उस सीमा से भी अधिक मत मिले जो प्युर्तो रिको में सभी 23 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। द्वीप क्षेत्र में सबसे बड़ा मुद्दा सरकारी कर्ज संकट है। सरकार पर 73 अरब डॉलर का कर्ज है। इस द्वीप के निवासी अमेरिका के आम चुनाव में मतदान नहीं कर सकते हैं।

गत मंगलवार को मिनेसोटा में मिली जीत के बाद रबियो की यह दूसरी जीत है लेकिन 69 वर्षीय ट्रंप रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौड़ में अब भी आगे चल रहे हैं। उन्होंने रबियो से अपनी दावेदारी वापस लेने को कहा है। सप्ताहांत के प्राइमरी चुनाव में मिले जुले परिणामों के बाद क्रूज, ट्रंप के मुख्य प्रतिद्वंद्वी बन कर उभरे हैं। रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए दावेदार के पास कम से कम 1237 डेलीगेट का समर्थन होना चाहिए।

Trending news