ब्रेक्जिटः ब्रिटेन में फिर से उठी जनमत संग्रह की मांग, 12 लाख लोगों ने किए हस्ताक्षर
Advertisement

ब्रेक्जिटः ब्रिटेन में फिर से उठी जनमत संग्रह की मांग, 12 लाख लोगों ने किए हस्ताक्षर

ब्रिटेन में यूरोपीय संघ की सदस्यता छोड़ने के पक्ष में मतदान के बाद 10 लाख से अधिक लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर कर इस संबंध में दोबारा जनमत संग्रह कराने की मांग की है। याचिका पर ब्रिटिश संसद में चर्चा होगी। ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस में किसी मुद्दे पर बहस कराने के लिए एक लाख हस्ताक्षरों की जरूरत होती है।

ब्रेक्जिटः ब्रिटेन में फिर से उठी जनमत संग्रह की मांग, 12 लाख लोगों ने किए हस्ताक्षर

लंदन : ब्रिटेन में यूरोपीय संघ की सदस्यता छोड़ने के पक्ष में मतदान के बाद 10 लाख से अधिक लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर कर इस संबंध में दोबारा जनमत संग्रह कराने की मांग की है। याचिका पर ब्रिटिश संसद में चर्चा होगी। ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस में किसी मुद्दे पर बहस कराने के लिए एक लाख हस्ताक्षरों की जरूरत होती है।

याचिका पर अब तक 12,74,321 लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। गुरुवार को हुए जनमत संग्रह में देश के 52 प्रतिशत लोगों ने यूरोपीय संघ की सदस्यता छोड़ने के पक्ष में जबकि 48 प्रतिशत लोगों ने इसमें बने रहने के पक्ष में मतदान किया। हालांकि लंदन, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में यूरोपीय संघ में बने रहने के पक्ष में ज्यादा मतदान हुआ बाकी हिस्सों में सदस्यता छोड़ने के पक्ष में ज्यादा मतदान हुआ। कुल 72 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया।

शनिवार सुबह याचिका पर हस्ताक्षर करने वाले लोगों की संख्या 10 लाख पहुंच गई। इनमें से ज्यादातर हस्ताक्षर लंदन, ब्रिघटन, ऑक्सफोर्ड, कैंब्रिज और मैनचेस्टर के लोगों ने किए। विलियम ओलिवर हीले द्वारा शुरू की गई याचिका में कहा गया, 'हम हस्ताक्षर अभियान के तहत ब्रिटिश सरकार से एक नियम लागू करने की मांग करते हैं कि 75 प्रतिशत से कम मतदान होने के साथ अगर रिमेन या लीव वोट 60 प्रतिशत से कम हों तो एक और जनमत संग्रह होना चाहिए।' 

दूसरे जनमत संग्रह के लिए भारी संख्या में लोगों के हस्ताक्षर करने की वजह से एक समय संसदीय याचिका की वेबसाइट क्रैश हो गई। यह अस्पष्ट है कि याचिका द्वारा नियमों में बदलाव के लिए की गई मांग के बाद क्या इसे पिछली तारीख से लागू किया जाएगा अथवा क्या इसे ब्रिटिश कानून में जगह दी जाएगी या नहीं।

Trending news