ब्रिटेन और ईरान ने एक-दूसरे के देश में फिर से खोले अपने दूतावास
Advertisement

ब्रिटेन और ईरान ने एक-दूसरे के देश में फिर से खोले अपने दूतावास

बहुप्रतीक्षित कदम उठाते हुए रविवार को ब्रिटेन और ईरान ने एक दूसरे के यहां अपने अपने दूतावास कई सालों के बाद फिर से खोले।

तेहरान : बहुप्रतीक्षित कदम उठाते हुए रविवार को ब्रिटेन और ईरान ने एक दूसरे के यहां अपने अपने दूतावास कई सालों के बाद फिर से खोले।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री विदेश मंत्री फिलिप हेमंड ने तेहरान में अपने देश का दूतावास चार साल बाद फिर से खोला जिससे संकेत मिलते हैं कि दोनों देशों के रिश्तों में काफी सुधार हुआ है। करीब चार साल पहले एक भीड़ ने ब्रिटिश दूतावास पर हमला कर दिया था जिसके बाद इसे बंद कर दिया गया था।

ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर पिछले 13 साल से चले आ रहे विवाद को सुलझाने के लिए ब्रिटेन और पांच अन्य विश्व शक्तियों के साथ हुए तेहरान के समझौते के पांच हफ्ते बाद हेमंड की दो दिवसीय ईरान यात्रा के दौरान दूतावास फिर से खोला गया ।

ईरान में ब्रिटिश दूतावास की कमान अजय शर्मा को सौंपी गई है । दूसरी ओर, लंदन में भी ईरान के दूतावास को फिर से खोला गया। दोनों देश कुछ ही महीनों के भीतर अपने राजदूतों की नियुक्ति कर सकते हैं।

साल 2003 में जैक स्ट्रॉ के बाद ईरान का दौरा करने वाले पहले विदेश मंत्री हेमंड ने ईरान स्थित अपने दूतावास में हुई हिंसा को ‘‘बुरा वक्त’’ करार देते हुए कहा कि एक नये सफर की शुरूआत हो रही है।

हेमंड ने कहा, ‘‘आने वाले महीनों में हम परमाणु समझौते को सफल बनाने का हरसंभव प्रयास करेंगे जिसमें यह सुनिश्चित करना भी शामिल होगा कि इसे सभी पक्षों की ओर से इसे अमल में लाया जाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रतिबंध हटा लिए जाने के बाद हम इस दूतावास के प्रयासों के जरिए ब्रिटिश व्यापार एवं निवेश का समर्थन करेंगे। इससे ब्रिटेन और ईरान के लोगों को लाभ होगा।’’

 

Trending news