आतंकी वानी की मौत पर भड़का पाकिस्तान, अलापा मानवाधिकार का राग
Advertisement

आतंकी वानी की मौत पर भड़का पाकिस्तान, अलापा मानवाधिकार का राग

हिज्बुल मुजाहिदीन के एक शीर्ष कमांडर के मारे जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत पर कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और कहा कि कश्मीर मुद्दे का हल केवल वहां के लोगों को आत्मनिर्णय का अधिकार मिलने से ही संभव है।

आतंकी वानी की मौत पर भड़का पाकिस्तान, अलापा मानवाधिकार का राग

इस्लामाबाद : हिज्बुल मुजाहिदीन के एक शीर्ष कमांडर के मारे जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत पर कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और कहा कि कश्मीर मुद्दे का हल केवल वहां के लोगों को आत्मनिर्णय का अधिकार मिलने से ही संभव है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘पाकिस्तान निर्दोष कश्मीरियों की सतत हत्या की कड़ी निंदा करता है।’ उसने कहा, ‘कश्मीरी नेता बुरहान वानी और अन्य सैकड़ों निर्दोष कश्मीरियों की न्यायेत्तर हत्या दुखद और निंदनीय है। ऐसे कृत्य कश्मीरियों के मौलिक मानवाधिकारों का उल्लंघन हैं और ये जम्मू-कश्मीर के लोगों को आत्मनिर्णय का अधिकार हासिल करने की अपनी मांग से डिगा नहीं सकते।’ 

पाकिस्तान ने कश्मीरी नेताओं को हिरासत में लेने को लेकर चिंता प्रकट की है और उसने भारत सरकार से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्तावों के तहत अपनी मानवाधिकार बाध्यताओं और कटिबद्धताएं पूरी करने का आह्वान किया। बयान में पाकिस्तान ने एक बार फिर यह राग अलापा कि जम्मू-कश्मीर विवाद का हल केवल संयुक्त राष्ट्र के तत्वाधान निष्पक्ष जनमत सर्वेक्षण के माध्यम से सुरक्षा परिषद प्रस्तावों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के लोगों द्वारा आत्मनिर्णय के अधिकार का इस्तेमाल कर ही संभव है।

Trending news