कनाडा की संसद पर हमला, पीएम स्टिफन हार्पर सुरक्षित
Advertisement

कनाडा की संसद पर हमला, पीएम स्टिफन हार्पर सुरक्षित

कनाडा की संसद के भीतर और बाहर आज दोनों जगहों पर गोलीबारी हुई है। इस घटना में एक सैनिक और एक बंदूकधारी मारे गए।

कनाडा की संसद पर हमला, पीएम स्टिफन हार्पर सुरक्षित

ज़ी मीडिया ब्यूरो/रामानुज सिंह

ओटावा : कनाडा की संसद के भीतर और बाहर आज दोनों जगहों पर गोलीबारी हुई है। इस घटना में एक सैनिक और एक बंदूकधारी मारे गए। राजधानी ओटावा स्थित ‘पार्लियामेंट हिल’ पर उस वक्त हमला हुआ जब रायफल लिए एक व्यक्ति ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर खड़े एक सैनिक को गोली मार दी। इसके बाद उसने एक कार को अपने कब्जे में लिया और उसे चलाते हुए इमारत के सेंट्रल ब्लॉक के प्रवेशद्वार में घुसने लगा।

ओटावा पुलिस और रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस का कहना है, गोलीबारी में घायल की मौत हो गई है। वह कनाडाई सुरक्षा बल सदस्य था। हमारी संवेदना और प्रार्थना उसके प्रियजन के साथ है। उन्होंने कहा, एक संदिग्ध के मारे जाने की भी पुष्टि हुई है। इस हमले के पीछे का मकसद के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन इससे दो दिन पहले एक व्यक्ति ने हिट-एंड-रन के जरिए एक कनाडाई सैनिक की हत्या कर दी थी और एक अन्य घायल कर दिया था। पुलिस ने हाल ही इस्लाम स्वीकारने वाले इस व्यक्ति को भी मार गिराया था।

कनाडाई प्रसारण निगम (सीबीसी) के अनुसार सांसदों और प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि बंदूकधारी ने संसद में भीतर कई गोलियां चलाईं। उसके इमारत के भीतर मार गिराए जाने की पुष्टि हुई है। ओटावा पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि तीन स्थानों - युद्ध स्मारक, संसद के सेंट्रल ब्लॉक तथा रिदेउ सेंट पर गोलीबारी हुई है। पूरे इलाके को पुलिस ने अपनी घेराबंदी में ले लिया है। पुलिस ने कहा है कि जांच चल रही है और उसने उन खबरों की पुष्टि नहीं की है जिनमें कहा गया है कि घटना और बंदूकधारी शामिल थे।

इससे पहले पुलिस सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि इस हमले में एक से अधिक संदिग्ध शामिल थे और संसद के निकट के दूसरे स्थानों पर गोलीबारी हुई है। यह अभी पता नहीं चल पाया है कि इस घटना में कोई और व्यक्ति हताहत हुआ है, कुछ चिकित्साकर्मी स्ट्रेचर लिए हुए चैतेए लॉरियर होटल में जाते देखे गए हैं। यह होटल संसद से ठीक पूर्व में है। होटल में भी गोलीबारी होने की खबर है।

कनाडाई संसद की इमारतों में से एक की कैफेटेरिया में काम करने वाले एलेन मेरिसर ने कहा कि उसने सेंट्रल ब्लॉक में एक व्यक्ति को देखा जो कार में था और उसके पास बड़ी बंदूक थी। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उन्होंने गोलीबारी की आवाज सुनीं और यह भी अपुष्ट खबर आई है कि संसद के पुस्तकालय के बाहर एक व्यक्ति घायल हुआ है।

हॉलैंड से ओटावा घूमने आए पर्यटक जान लुचेत्नबर्ग ने कहा, हम शहर घूमने का प्रतीक्षा कर रहे थे और अचानक से चार राउंड गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी। उन्होंने कहा, मैंने देखा कि कि छोटे कद और काले बालों वाला एक व्यक्ति रायफल लिए हुआ था और वह गोलीबारी करने के बाद पार्लियामेंट हिल की दिशा में भागा। पुलिस ने बंदूकधारी को रोका और इस दौरान सावधानी बरतते हुए कैबिनेट मंत्रियों, सांसदों और पत्रकारों को हाउस ऑफ कॉमन तथा सीनेट की इमारतों के भीतर बंद कर दिया गया।

प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित हैं और वह पार्लियामेंट हिल में नहीं है। खबरों में कहा गया है कि नेता प्रतिपक्ष टॉम मलकेयर और लिबरल नेता जस्टिन त्राउदेवू भी सुरक्षित हैं।

पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और इसकी तलाश कर रही है कि वहां कोई और बंदूकधारी तो मौजूद नहीं है। गोलीबारी की खबर मिलने के साथ ही अमेरिकी दूतावास बंद कर दिया गया। इस घटना के बाद अमेरिकी और कनाडाई वायु रक्षा बलों को अलर्ट कर दिया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कनाडा के प्रधानमंत्री हार्पर से बात की है।

 

Trending news