चीन ने तिब्बत में सीमा नियम तो काफी सख्त बनाया
Advertisement

चीन ने तिब्बत में सीमा नियम तो काफी सख्त बनाया

चीन ने ‘अलगाववादी और आतंकवादी गतिविधियों’ की बढ़ती घटनाओं का हवाला देते हुए तिब्बत में सीमा नियम कड़े कर दिये हैं और पहले से मौजूद कड़े नियमों का बंदरगाहों, व्यापारिक क्षेत्रों एवं पर्यटन स्थलों तक विस्तार कर दिया है। यह कदम इस सुदूर हिमालय क्षेत्र को दक्षिण एशिया का व्यापारिक केंद्र बनाने की कोशिश के तहत उठाया गया है।

बीजिंग : चीन ने ‘अलगाववादी और आतंकवादी गतिविधियों’ की बढ़ती घटनाओं का हवाला देते हुए तिब्बत में सीमा नियम कड़े कर दिये हैं और पहले से मौजूद कड़े नियमों का बंदरगाहों, व्यापारिक क्षेत्रों एवं पर्यटन स्थलों तक विस्तार कर दिया है। यह कदम इस सुदूर हिमालय क्षेत्र को दक्षिण एशिया का व्यापारिक केंद्र बनाने की कोशिश के तहत उठाया गया है।

सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने कल खबर दी कि रविवार के नये विनियम के तहत निर्धारित सीमा क्षेत्रों में अब बंदरगाह, व्यापारिक क्षेत्र और प्राकृतिक सौंदर्य स्थल शामिल हो गए हैं, इस तरह वर्ष 2000 से प्रभावी पुराने नियमों का दायरा बढ़ा दिया गया है।

इस अखबार ने तिब्बत सीमा पुलिस के उपप्रमुख बाद्रो के हवाले से बताया कि तिब्बत तीव्र आर्थिक विकास के साथ और खुल रहा है, इस बीच सीमावर्ती क्षेत्रों में और विवाद, अलगाववाद, अवैध प्रवासन और आतंकवाद जैसी विविध आपराधिक गतिविधियां सामने आयी हैं। 

अखबार ने तिब्बत एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेस (टीएएसएस) के थियोरेटिकल मार्क्सिज्म इंस्टीट्यूट के उपनिदेशक वांग चुनहुआन का हवाला दिया है जिन्होंने संशोधन का समर्थन किया और नियमों में अद्यतन बातों का क्या मतलब है, समझाया।

Trending news