2017 में पहला चालक रहित सब-वे मार्ग शुरू करेगा चीन : पीपुल्स डेली
Advertisement

2017 में पहला चालक रहित सब-वे मार्ग शुरू करेगा चीन : पीपुल्स डेली

चीन के पहले चालक रहित सब-वे मार्ग के राजधानी बीजिंग में 2017 के अंत तक शुरू होने की संभावना है। यानफांग लाइन पर खासियत यह होगी कि यहां ट्रेन के खुलने, दरवाजे खुलने एवं बंद होने तथा स्वच्छता सहित तमाम परिचालन कार्य पूरी तरह से स्वचालित होंगे।

बीजिंग : चीन के पहले चालक रहित सब-वे मार्ग के राजधानी बीजिंग में 2017 के अंत तक शुरू होने की संभावना है। यानफांग लाइन पर खासियत यह होगी कि यहां ट्रेन के खुलने, दरवाजे खुलने एवं बंद होने तथा स्वच्छता सहित तमाम परिचालन कार्य पूरी तरह से स्वचालित होंगे।

सरकारी ‘पीपुल्स डेली’ ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि इन ट्रेनों में सिर्फ घरेलू तकनीक का इस्तेमाल होगा। रिपोर्ट के अनुसार चीन ने 2010 में स्वचालित सबवे प्रणाली को विकसित करना शुरू किया था और उसने इसकी कोर प्रौद्योगिकियों में दक्षता हासिल कर ली है।

बीजिंग सबवे मार्ग - 3, 12, 17, 19 और नया हवाई अड्डा मार्ग ये सभी इसी योजना के अंतर्गत शामिल हैं और इन मार्गों पर पूर्णत: स्वचालित, चालक रहित ट्रेनों का संचालन होगा। रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग में पूर्ण स्वचालित सबवे मार्ग की कुल लंबाई 2010 तक 300 किलोमीटर पहुंचने की उम्मीद है।

ये विकास और घरेलू परिचालन प्रणाली का इस्तेमाल ‘मेड इन चाइना 2025’ पहल का हिस्सा है, जिसका मकसद चीन के उद्योग का व्यापक सुधार करना है। इसके अनुसार, इस कदम से वैश्विक रेल परिवहन उद्योग में चीन की उपस्थिति मजबूत होगी और इससे देश की महत्वपूर्ण बुनियादी सुविधाओं की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

Trending news