कुनमिंग और कोलकाता के बीच रेल लाइन बिछाना चाहता है चीन
Advertisement

कुनमिंग और कोलकाता के बीच रेल लाइन बिछाना चाहता है चीन

चीन ने म्यांमार और बांग्लादेश के रास्ते प्राचीन रेशम मार्ग को बहाल करने के अपने प्रयासों के तहत कुनमिंग और कोलकाता के बीच एक हाई स्पीड रेल लाइन बिछाने की इच्छा जताई है।

कुनमिंग : चीन ने म्यांमार और बांग्लादेश के रास्ते प्राचीन रेशम मार्ग को बहाल करने के अपने प्रयासों के तहत कुनमिंग और कोलकाता के बीच एक हाई स्पीड रेल लाइन बिछाने की इच्छा जताई है।

हाल में यहां ग्रेटर मेकोंग सबरीजन (जीएमएस) सम्मेलन में इस प्रस्ताव पर चर्चा की गई जिसमें बांग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार (बीसीआईएम) मल्टी-मॉडल गलियारा परियोजना को प्रोत्साहन दिए जाने पर बल दिया गया। युनान प्रांतीय सरकार के उप सचिव ली जिंग मिंग ने कहा कि हम इसके पक्ष में हैं। हाई स्पीड गलियारे से म्यांमा और बांग्लादेश की अर्थव्यवस्थाओं को भी मदद मिलेगी। उन्होंने एशियाई विकास बैंक जैसे बहुपक्षीय निकायों से वित्त पोषण का भी संकेत दिया। 2800 किलोमीटर रेल मार्ग बीसीआईएम गलियारे के लिए एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है। चीन ने रेशम मार्ग पर 40 अरब डालर खर्च करने का वादा किया है। इस मार्ग से 132 अरब डालर का व्यापार किए जाने की संभावना है। चीन कुनमिंग को कोलकाता से जोड़ने की योजना के साथ रेशम मार्ग को बहाल करने का प्रयास करता रहा है।

मिंग ने कहा कि शानदोंग एयरलाइन्स अगले महीने से कुनमिंग और नयी दिल्ली के बीच उड़ान सेवाएं शुरू करेगी। उन्होंने हाल में संपन्न चीन दक्षिण एशिया व्यापार मेले के बाद संवाददाताओं से बातचीत में बीसीआईएम को आगे बढ़ाने में भारत से ‘सक्रिय भागीदारी’ की मांग की।

Trending news