अगर वॉशिंगटन ने ट्रेड वॉर शुरू किया, तो नतीजा भुगतना होगा; चीन ने डोनाल्ड ट्रंप को चेताया
Advertisement

अगर वॉशिंगटन ने ट्रेड वॉर शुरू किया, तो नतीजा भुगतना होगा; चीन ने डोनाल्ड ट्रंप को चेताया

ट्रंप ने घोषणा की थी कि उनका प्रशासन स्टील के आयात पर 25 फीसदी और एल्यूमिनियम उत्पादों पर 10 फीसदी कर लगाएगा. साथ ही उन्होंने व्यापार युद्ध को 'सही' करार दिया था.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग. (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन ने रविवार (4 मार्च) को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वॉशिंगटन व्यापारिक युद्ध (ट्रेड वॉर) शुरू करता है तो उसे इसका नतीजा भुगतना होगा. चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के प्रवक्ता जेंग येस्यूई ने एक प्रेस वार्ता में कहा, "चीन, अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर नहीं चाहता है, लेकिन अपने हितों को नुकसान पहुंचाने वाले कदम पर चीन चुप नहीं बैठेगा और आवश्यक कदम उठाएगा."

  1. पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि चीन, अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर नहीं चाहता है.
  2. चीन की यह प्रतिक्रिया 1 फरवरी को ट्रंप की घोषणा के बाद आई है.
  3. 2017 में चीन-यूएस के बीच का कुल व्यापार 580 अरब डॉलर पहुंच गया.

समाचार एजेंसी एफे की खबर के मुताबिक, जेंग ने वॉशिंगटन को चेतावनी देते हुए कहा कि गलत फैसलों और गलत धारणा पर आधारित नीतियां संबंधों को नुकसान पहुंचाएंगी और इसके ऐसे परिणाम होंगे, जिसे दोनों ही पक्ष देखना नहीं चाहेंगे. चीन की यह प्रतिक्रिया गुरुवार (1 फरवरी) को ट्रंप की घोषणा के बाद आई है. ट्रंप ने घोषणा की थी कि उनका प्रशासन स्टील के आयात पर 25 फीसदी और एल्यूमिनियम उत्पादों पर 10 फीसदी कर लगाएगा. साथ ही उन्होंने व्यापार युद्ध को 'सही' करार दिया था.

जेंग ने कहा कि 2017 में दो आर्थिक शक्तियों के बीच का कुल व्यापार 580 अरब डॉलर पहुंच गया, इसलिए यह स्वाभाविक है कि कुछ टकराव हो. हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि सहयोग ही इन मतभेदों को दूर करने का एकमात्र रास्ता है. उन्होंने चीन के शीर्ष आर्थिक सलाहकार लियु ही के इस सप्ताह वाशिंगटन के होने वाले दौरे का उदाहरण दिया. लियु अमेरिका के सरकारी अधिकारियों के साथ बैठकें करेंगे.

Trending news