सीआईए का दावा; रूस ने ट्रंप को चुनाव जीतने में की मदद
Advertisement

सीआईए का दावा; रूस ने ट्रंप को चुनाव जीतने में की मदद

अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए ने एक खुफिया आकलन में निष्कर्ष निकाला है कि रूस ने वर्ष 2016 में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को जिताने में मदद करने के लिए हस्तक्षेप किया था। मीडिया की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के सत्ता हस्तांतरण दल ने इस रिपोर्ट को मजबूती से खारिज किया है।

सीआईए का दावा; रूस ने ट्रंप को चुनाव जीतने में की मदद

वाशिंगटन : अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए ने एक खुफिया आकलन में निष्कर्ष निकाला है कि रूस ने वर्ष 2016 में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को जिताने में मदद करने के लिए हस्तक्षेप किया था। मीडिया की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के सत्ता हस्तांतरण दल ने इस रिपोर्ट को मजबूती से खारिज किया है।

‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने सीनेटरों को दी गई एक खुफिया प्रस्तुति की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा, ‘खुफिया विभाग के आकलन के मुताबिक रूस का इरादा यहां एक प्रत्याशी की तुलना में दूसरे प्रत्याक्षी की मदद करना था और उसने ट्रंप को चुनाव जिताने में मदद की।’ 

रिपोर्ट में मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों के हवाले से कहा गया, ‘सीआईए ने एक खुफिया आकलन किया है जिसमें पता चला है कि रूस ने वर्ष 2016 के चुनाव में हस्तक्षेप केवल अमेरिकी चुनाव प्रणाली में विश्वास को कमजोर करने के लिए ही नहीं किया बल्कि उसने डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव जिताने के लिए हस्तक्षेप किया।’ हालांकि, ट्रंप के सत्ता हस्तांतरण दल ने एक बयान में इस रिपोर्ट का खंडन किया है।

Trending news