शांति के लिए विद्रोही तय करें समय सीमा : जुआन सांतोस
Advertisement

शांति के लिए विद्रोही तय करें समय सीमा : जुआन सांतोस

कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मनुअल सांतोस ने इस हफ्ते 11 सैनिकों की हत्या के बाद देश के सबसे बड़े विद्रोही समूह की निन्दा करते हुए इसके नेताओं से कहा है कि वे शांति समझौते पर पहुंचने के लिए समयसीमा तय करें।

बगोटा : कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मनुअल सांतोस ने इस हफ्ते 11 सैनिकों की हत्या के बाद देश के सबसे बड़े विद्रोही समूह की निन्दा करते हुए इसके नेताओं से कहा है कि वे शांति समझौते पर पहुंचने के लिए समयसीमा तय करें।

सैनिकों की हत्या तब कर दी गई थी जब वे सो रहे थे। वहीं, अमेरिका ने 11 कोलंबियाई सैनिकों की जान लेने वाले फार्क के हमले को बर्बर करार दिया है और आरोप लगाया है कि मार्क्‍सवादी विद्रोहियों ने संघर्ष विराम का एकतरफा उल्लंघन किया है। हमला ऐसे समय हुआ जब कोलंबिया सरकार और विद्रोही संगठन रिवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलंबिया (फार्क) शांति वार्ता कर रहे हैं।

सांतोस ने शांति वार्ता को निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए कोई तारीख प्रस्तावित नहीं की, लेकिन विद्रोहियों को चेतावनी दी कि देश का धैर्य जवाब दे रहा है। उन्होंने देश की यात्रा पर आए दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क गेउन ह्यी के सम्मान में कल आयोजित भोज के दौरान कहा कि वार्ता को निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए समय सीमा तय होनी चाहिए।

अमेरिकी विदेश विभाग की कार्यवाहक प्रवक्ता मैरी हर्फ ने हमले की निन्दा करते हुए कल एक बयान में कहा, ‘हम देश के 50 साल पुराने संघर्ष के खात्मे की दिशा में कोलंबिया सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों का समर्थन करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हम काउका में फार्क के बर्बर हमले की निन्दा करते हैं। हर्फ ने कहा, ‘हमला गत दिसंबर में किए गए संघर्ष विराम का सीधा एकतरफा उल्लंघन है।’

Trending news