सीपीजे को विशेष दर्जा नहीं देने के फैसले को यूएन ने पलटा
Advertisement

सीपीजे को विशेष दर्जा नहीं देने के फैसले को यूएन ने पलटा

पत्रकारों की रक्षा करने वाली समिति (सीपीजे) को संयुक्त राष्ट्र में सलाहकार का दर्जा देने से इंकार किये जाने के फैसले को विश्व निकाय की आर्थिक और सामाजिक परिषद ने अपने मतदान के दौरान बड़े बहुमत से पलट दिया।

संयुक्त राष्ट्र : पत्रकारों की रक्षा करने वाली समिति (सीपीजे) को संयुक्त राष्ट्र में सलाहकार का दर्जा देने से इंकार किये जाने के फैसले को विश्व निकाय की आर्थिक और सामाजिक परिषद ने अपने मतदान के दौरान बड़े बहुमत से पलट दिया।

पत्रकार स्वतंत्र तरीके से काम कर सकें, इसे सुनिश्चित करने वाले और विश्व भर में जेल में बंद संवाददाताओं के लिए आवाज उठाने वाले सीपीजे ने चार वर्ष पहले संयुक्त राष्ट्र में विशेष दर्जे की मांग की थी लेकिन संयुक्त राष्ट्र एनजीओ समिति ने मई में अनुरोध को ठुकरा दिया था।

इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने एनजीओ समिति के कार्यों की देखरेख करने वाले 54 सदस्यीय ईसीओएसओसी को सीपीजे के विशेष दर्जे के आवेदन पर मतदान करने के लिए कहा। इसमें 40 देशों ने आग्रह के पक्ष में मतदान किया। वहीं चीन, रूस, रवांडा, जिम्बाब्वे और वियतनाम ने इसके विरोध में मतदान किया। अल्जीरिया, बांग्लादेश, बुर्किना फासो, भारत, पाकिस्तान और यूगांडा ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

Trending news