8 साल में पहली बार ओबामा का वीटो रद्द, अब केस कर पाएंगे 9/11 के पीड़ित
Advertisement

8 साल में पहली बार ओबामा का वीटो रद्द, अब केस कर पाएंगे 9/11 के पीड़ित

अमेरिकी सीनेट ने आज राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से उस विधेयक पर किए गए वीटो को रद्द करने के लिए भारी बहुमत से मतदान किया जिसमें 9/11 हमले के पीड़ितों को सउदी अरब पर मुकदमा करने की इजाजत दी गई है। ओबामा के आठ साल के कार्यकाल में यह पहला मौका है जब उनके वीटो को अमेरिकी कांग्रेस के किसी सदन ने रद्द करने के लिए इस तरह से मतदान किया है।

8 साल में पहली बार ओबामा का वीटो रद्द, अब केस कर पाएंगे 9/11 के पीड़ित

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट ने आज राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से उस विधेयक पर किए गए वीटो को रद्द करने के लिए भारी बहुमत से मतदान किया जिसमें 9/11 हमले के पीड़ितों को सउदी अरब पर मुकदमा करने की इजाजत दी गई है। ओबामा के आठ साल के कार्यकाल में यह पहला मौका है जब उनके वीटो को अमेरिकी कांग्रेस के किसी सदन ने रद्द करने के लिए इस तरह से मतदान किया है।

सीनेट के 97 सदस्यों ने ओबामा के वीटो को रद्द करने के पक्ष में मतदान किया, जबकि इसके विरोध में सिर्फ एक वोट मिला। नेवादा से डेमोक्रेट सीनेटर और ओबामा के करीबी साथी हैरी रीड ने विरोध में मतदान किया। अब बाद में इसी को लेकर प्रतिनिधि सभा में भी मतदान होगा। ‘जस्टिस अगेंस्ट स्पांसर्स ऑफ टेररिज्म ऐक्ट’ (जास्टा) नामक इस विधेयक पर ओबामा ने वीटो किया था।

ओबामा के कार्यकाल के आखिरी दौर में उनके किसी वीटो को इस तरह से खारिज किए जाने से यही संकेत मिलता हैं कि व्हाइट हाउस की स्थिति बहुत कमजोर हो चुकी है। अपने अब तक के कार्यकाल में ओबामा ने 12 बार वीटो किया, लेकिन अब तक किसी को रद्द नहीं किया गया था।

Trending news