विकसित हुआ दो मिनट में क्षति से उबरने वाला रोबोट
Advertisement

विकसित हुआ दो मिनट में क्षति से उबरने वाला रोबोट

वैज्ञानिकों ने ऐसे आधुनिक रोबोट का विकास किया है जो दो मिनट के भीतर खुद को क्षति से स्वत:उबार सकता है। एक वीडियो में यह दिखाया गया है कि छह-पैरों वाला एक रोबोट दो पैर टूटने के बावजूद चल पाने में सक्षम है।

लंदन : वैज्ञानिकों ने ऐसे आधुनिक रोबोट का विकास किया है जो दो मिनट के भीतर खुद को क्षति से स्वत:उबार सकता है। एक वीडियो में यह दिखाया गया है कि छह-पैरों वाला एक रोबोट दो पैर टूटने के बावजूद चल पाने में सक्षम है।

ऐसा इंसानों और जानवरों से प्रेरणा लेकर किया गया है। उदाहरण के तौर पर तीन पैरों वाले कुत्ते फ्रिसबी को पकड़ सकते हैं। इंसान भी टखने में चोट के बावजूद नये तरीके से चल पाते हैं।

इस अनुसंधान के प्रमुख लेखक और फ्रांस के मैरी क्यूरी विश्वविद्यालय के एंटोनी कल्ली कहते हैं एक बार क्षतिग्रस्त होने पर रोबोट वैज्ञानिकों की तरह काम करने लगता है। इसे प्रयोग में लाने से पूर्व रोबोट अपने ‘कंप्यूटर सिमुलेशन’ का प्रयोग करता है। इससे वह उच्च-प्रदर्शन वाले व्यवहार का विस्तृत नक्शा बनाता है।

इस नक्शे से वह उसके द्वारा किये जाने वाले विभिन्न व्यवहारों और उसके मूल्य के ‘सहज ज्ञान’ से अवगत होता है। क्षतिग्रस्त होने पर भी रोबोट अपने सहज ज्ञान का प्रयोग कर काम करने का वैकल्पिक रास्ता तलाश लेता है और क्षति के बावजूद काम कर पाने में सक्षम होता है।

 

Trending news