व्हाट्सऐप के सह संस्थापक बोले - यह Facebook को डिलीट करने का समय है
Advertisement

व्हाट्सऐप के सह संस्थापक बोले - यह Facebook को डिलीट करने का समय है

ब्रायन एक्टन ने ट्वीट कर अपने फालोवर्स से कहा, "यह फेसबुक को हटाने का समय है." फेसबुक ने 2014 में व्हाट्स एप का अधिग्रहण किया था.

(प्रतीकात्मक फोटो)

सैन फ्रांसिस्को: राजनीतिक उद्देश्यों के लिए फेसबुक उपभोक्ताओं के कथित डेटा लीक की खबरों के बीच व्हाट्सएप के सह-संसथापक ब्रायन एक्टन ने मंगलवार को उपभोक्ताओं से सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक को डिलीट करने के लिए कहा. ब्रायन एक्टन ने ट्वीट कर अपने फालोवर्स से कहा, "यह फेसबुक को हटाने का समय है." फेसबुक ने 2014 में व्हाट्स एप का अधिग्रहण किया था.

कड़ी प्रतिक्रिया का सामना कर रहा है फेसबुक

राजनीतिक डेटा विश्लेषक कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के फेसबुक के पांच करोड़ उपभोक्ताओं के डेटा तक बिना अनुमति के पहुंचने की रिपोर्ट सामने आने के बाद फेसबुक कड़ी प्रतिक्रिया का सामना कर रहा है. कंपनी ने उपभोक्ताओं के डेटा एक फेसबुक एप से सालों पहले हासिल किए थे, जिसे कथित तौर मनोवैज्ञानिक उपकरण होने की बात कही गई थी. हालांकि, कंपनी उस जानकारी के लिए अधिकृत नहीं थी.

मार्क जुकरबर्ग को लगा बड़ा झटका, एक दिन में गवां दिए 35 अरब रुपए

इससे पहले मंगलवार को ब्रिटेन की डेटा संरक्षण वॉचडाग ने राजनीतिक डेटा विश्लेषक परामर्शदाता के लंदन मुख्यालय की तलाशी के लिए अदालती वारंट की मांग की. इस परामर्शदाता ने डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी टीम के साथ काम किया है और कथित तौर पर मतदान को प्रभावित करने के लिए अमेरिकी मतदाताओं के फेसबुक प्रोफाइल का इस्तेमाल किया.

यूके इंफार्मेशन कमिश्नर ने कैंब्रिज एनालिटिका के मुख्यालय का दौरा करते समय फेसबुक द्वारा नियुक्त किए गए लेखापरीक्षकों को नीचे खड़े रहने का भी आदेश दिया था. इस बीच अमेरिका व ब्रिटेन के सांसदों ने फेसबुक उपभोक्ताओं के डेटा लीक की रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की मांग की है.

मार्क जुकरबर्ग के फेसबुक ने व्हाट्स एप को 2014 में खरीदा था 
मार्क जुकरबर्ग के फेसबुक ने व्हाट्स एप को 2014 में 19 अरब डॉलर में खरीदा था, लेकिन एक्टन 2018 की शुरुआत में 'सिंगल फाउंडेशन' शुरू करने से पहले कंपनी के साथ कई साल बने रहे. बीते महीने उन्होंने 'सिंगल' में पांच करोड़ डालर का निवेश किया, जो बेहद लोकप्रिय व्हाट्स एप के लिए एक स्वतंत्र विकल्प है. एक अन्य व्हाट्स एप के सह-संस्थापक जान कोउम अब भी कंपनी की अगुवाई कर रहे हैं और फेसबुक के बोर्ड पर हैं.

(इनपुट - IANS)

Trending news