ट्रंप और किम की मुलाकात तो होगी, लेकिन हमारी शर्तों पर : व्हाइट हाउस
Advertisement

ट्रंप और किम की मुलाकात तो होगी, लेकिन हमारी शर्तों पर : व्हाइट हाउस

नॉर्थ कोरिया में किम जोंग उन से मुलाकात के बाद साउथ कोरियाई अधिकारियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बताया था कि किम जोंग उन उनसे मिलना चाहते हैं. मौखिक रूप से दिए गए इस न्योते को ट्रंप ने स्वीकार कर लिया था. 

अमेरिका ने कहा है कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग उनके बीच मुलाकात परमाणु और मिसाइल परीक्षण सहित अपने अन्य वादे पूरे करने पर ही होगी. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच निर्धारित बैठक उसी सूरत में होगी, जब प्योंगयांग परमाणु और मिसाइल परीक्षण सहित अपने अन्य वादे पूरे करेगा. यह बात व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कही.

  1. परमाणु और मिसाइल परीक्षण सहित अपने अन्य वादे पूरे नॉर्थ कोरिया- सैंडर्स 
  2. दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की पूरी संभावना है- सारा सैंडर्स
  3. नॉर्थ कोरिया पर जारी रहेगा प्रतिबंध- CIA

पिछले सप्ताह देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के नेतृत्व में आए दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बताया था कि किम जोंग उन उनसे मिलना चाहते हैं. मौखिक रूप से दिए गए इस न्योते को ट्रंप ने स्वीकार कर लिया था. 

निक्की हेली ने उत्तर कोरिया से जुड़ी स्थिति से UNSC से अवगत कराया
दोनों देशों के इस फैसले ने पूरी दुनिया को चौंका दिया था. सारा सैंडर्स ने कहा, 'हमें पूरी आशा है कि यह मुलाकात होगी. मुलाकात की पेशकश हुई और उसे स्वीकार किया गया. उत्तर कोरिया ने कई वादे किए हैं और हम आशा करते हैं कि वह उन वादों को पूरा करेंगे, यदि ऐसा होता है तो बैठक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी.'

इस बीच, ट्रंप प्रशासन विभिन्न स्तरों पर बैठकों की तैयारी कर रहा है. दोनों नेताओं के बीच होने वाली बैठक से संबंधित विभिन्न सवालों के जवाब में सारा ने कहा कि फिलहाल मैं बहुत सवालों के जवाब नहीं दे सकती हूं. उन्होंने बस इतना कहा कि उत्तर कोरिया के खिलाफ हमारी दबाव की रणनीति काम कर रही है. इस बीच, न्यूयॉर्क में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने उत्तर कोरिया से जुड़ी स्थिति से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अवगत कराया है.

पढ़ें: डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग की मुलाकात से क्या टल जाएगा 'परमाणु युद्ध' का खतरा?

बातचीत का मतलब प्रतिबंध में ढील नहीं- CIA
इस बीच, अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) के निदेशक माइक पोम्पियो का कहना है कि अमेरिकी सरकार उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के साथ बातचीत के दौरान प्रतिबंधों में किसी तरह की ढील नहीं देगी. अमेरिका की शर्त है कि वार्ता के लिए उत्तर कोरिया को पहले अपने मिसाइल परीक्षणों को रोकना होगा. पोम्पियो ने कहा, जब दोनों नेताओं के बीच बातचीत हो रही होगी, उस दौरान उत्तर कोरिया को किसी तरह की रियायत नहीं दी जाएगी. राष्ट्रपति ट्रंप समस्या का समाधान करने जा रहे हैं. सीआईए प्रमुख ने कहा कि उत्तर कोरिया को पूर्ण और पुख्ता प्रमाण देना होगा कि उसने अपने मिसाइल कार्यक्रम रोक दिए हैं. गौरतलब, है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार शाम को पेंस्लिवेनिया में अपने संबोधन में दौरा कहा था कि किम जोंग के साथ उनकी वार्ता सफल होगी.

Trending news