डोनाल्‍ड ट्रंप ने नेतन्याहू को अमेरिका आमंत्रित किया
Advertisement

डोनाल्‍ड ट्रंप ने नेतन्याहू को अमेरिका आमंत्रित किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अगले माह वॉशिंगटन आने का न्यौता दिया है और इस्राइली नेता ने उनके इस न्यौते को स्वीकार कर लिया है।

यरूशलम : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अगले माह वॉशिंगटन आने का न्यौता दिया है और इस्राइली नेता ने उनके इस न्यौते को स्वीकार कर लिया है।

ट्रंप के कार्यालय ने कल जारी एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री नेतन्याहू को फरवरी में वॉशिंगटन आकर उनसे मिलने का निमंत्रण दिया है। यात्रा की तिथि आने वाले समय में तय होगी। नेतन्याहू ने ट्रंप के इस न्यौते को इस उम्मीद के साथ स्वीकार किया है कि इससे उनके साथ क्षेत्र के लिए विभिन्न मुद्दों पर एक ‘साझा नजरिया’ विकसित करने में मदद मिलेगी। इसमें कब्जे वाले क्षेत्र में बस्तियों के निर्माण के विस्तार और ईरान के प्रति कड़ी नीति का मुद्दा शामिल है।

इस्राइल ने कल ट्रंप के कार्यालय से फोन आने से पहले पूर्वी यरूशलम में नई बस्ती के सैकड़ों घरों को मंजूरी दी थी। हालांकि इस बस्ती को एकपक्षीय तरीके से मिला लेने की योजना को ट्रंप और नेतन्याहू की मुलाकात तक के लिए टाल दिया गया है।

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने वेस्ट बैंक की सबसे बड़ी बस्तियों में से एक को मिलाने के प्रस्ताव पर मतदान को कुछ समय के लिए टालते हुए वॉशिंगटन जाने की अपनी योजना की घोषणा कर दी। ऐसा माना जा रहा है कि वह अमेरिका के नए प्रशासन के साथ फलस्तीनियों के प्रति अपनी नीति के समन्वय के लिए जा रहे हैं।

Trending news