NSA मैकमास्टर को हटाने की तैयारी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, व्हाइट हाउस ने खारिज की रिपोर्ट
Advertisement

NSA मैकमास्टर को हटाने की तैयारी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, व्हाइट हाउस ने खारिज की रिपोर्ट

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर को हटाने का फैसला किया और वह संभावित बदलाव को लेकर चर्चा कर रहे हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर को हटाने का फैसला किया और वह संभावित बदलाव को लेकर चर्चा कर रहे हैं. 'वॉशिंगटन पोस्ट' ने बीती रात (15 मार्च) अपनी एक प्रमुख रिपोर्ट में बताया कि ट्रम्प मैकमास्टर को हटाने पर अब ‘‘सहमत’’ हो गए हैं. निजी तौर पर मैकमास्टर के साथ उनके संबंध प्रगाढ़ नहीं रहे हैं. लिहाजा इस कदम को मूर्त रूप देने से पहले वह कुछ समय लेना चाहते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कितीन सितारा से सजे सेना के जनरल अपमानित नहीं महसूस करें और उनकी जगह किसी मजबूत अधिकारी को लाया जा सके.

  1. निजी तौर पर मैकमास्टर के साथ ट्रंप के संबंध प्रगाढ़ नहीं रहे हैं. 
  2. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने इन रिपोर्टों को खारिज किया.
  3. कहा- एनएससी में कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है.

तलाक लेने जा रहे हैं डोनाल्‍ड ट्रंप के बेटे और बहू, कोर्ट में दायर की अर्जी

बहरहाल, व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने इन रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) में कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है. राष्ट्रपति की योजना से अवगत पांच सूत्रों के हवाले से अखबार ने लिखा, ‘‘यह हलचल ट्रम्प के विचाराधीन व्यापक संभावित बदलावों के तहत हो रही है. इनमें व्हाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किये जाने की संभावना है. भय और अनिश्चितता की गिरफ्त में मौजूद ये कर्मचारी बिना सोचे समझे निर्णय लेने वाले उस राष्ट्रपति के अगले कदम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिन्हें विवाद भड़काने में आनंद आता है.’’

रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए सारा ने कहा, ‘‘अभी अभी राष्ट्रपति एवं मैकमास्टर से बात हुई. रिपोर्ट के उलट उनके बीच बेहद मधुर कामकाजी संबंध हैं और एनएससी में कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है.’’ एनएससी व्हाइट हाउस की एक शक्तिशाली शाखा है जो प्रशासन के राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंडे को चलाती है. अखबार की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति ने शिकायत की कि मैकमास्टर बिल्कुल लचीला नहीं हैं और उनकी ब्रीफिंग बहुत लंबी हो जाती है जो अप्रासंगिक प्रतीत होती है.

लैरी कुडलॉ बनेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप के नए आर्थिक सलाहकार : व्‍हाइट हाउस

अखबार के अनुसार मैकमास्टर की जगह लेने वाले व्यक्तियों में कई नाम उभरकर सामने आ रहे हैं. इनमें संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी दूत जॉन बोल्टन एवं राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के चीफ ऑफ स्टाफ कीथ केलॉग के नाम शामिल हैं. अखबार ने व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से लिखा कि राष्ट्रपति को अपनी टीम के आकलन की प्रक्रिया, बदलाव करने, उन लोगों के लिये अपने अंदरूनी घेरे पर पकड़ मजबूत करने में आनंद आता है जिन्हें वह जुझारू समझते हैं और जो लोग उनकी अपरंपरागत शैली का सम्मान करते हैं.

Trending news