न्यूयॉर्क हमला: संदिग्ध को ग्वांतानामो भेजने की सोच रहे हैं ट्रंप, वीजा लॉटरी को खत्म करने की पैरवी
Advertisement

न्यूयॉर्क हमला: संदिग्ध को ग्वांतानामो भेजने की सोच रहे हैं ट्रंप, वीजा लॉटरी को खत्म करने की पैरवी

क्यूबा में अमेरिकी सैन्य अड्डे पर स्थित ग्वांतानामो बे जेल में अमेरिका में हिरासत में लिए गए किसी शख्स को कभी नहीं भेजा गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह न्यूयॉर्क में मंगलवार (31 अक्टूबर) को हुए आतंकवादी हमले के संदिग्ध को ग्वांतानामो बे सैन्य जेल में भेजने पर विचार करेंगे. ट्रंप ने कहा कि वह कांग्रेस से वीजा लॉटरी कार्यक्रम को समाप्त करने के लिए कहेंगे जिसके जरिये उज्बेकिस्तान का रहने वाला हमले का संदिग्ध सेफुल्लो सैपोवा देश में प्रवेश किया था. 'एफे' की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस में बुधवार (1 नवंबर) को कैबिनेट बैठक के दौरान ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिकी सरकार को अधिक सख्त और तेज होने की जरूरत है. उन्होंने पूर्व सरकार खासकर बराक ओबामा पर प्रवासन और आतंकवाद पर नरम रहने का आरोप लगाया.

  1. न्यूजर्सी का रहने वाला सेईपोव आईएसआईएस से प्रेरित था.
  2. उसने अस्पताल में अपने कमरे आईएसआईएस का झंडा लगाने की मांग की है.
  3. सेईपोव पर अमेरिकी अभियोजकों ने आतंकवाद के आरोप लगाये हैं.

ट्रंप ने एक संवाददाता के सवाल पर कहा, "उसे गिटमो (ग्वांतानामो) भेजो. मैं निश्चित रूप से इस पर विचार करूंगा." क्यूबा में अमेरिकी सैन्य अड्डे पर स्थित ग्वांतानामो बे जेल में अमेरिका में हिरासत में लिए गए किसी शख्स को कभी नहीं भेजा गया और 2008 से विदेशों में पकड़े गए किसी भी संदिग्ध आतंकवादी को वहां स्थानांतरित नहीं किया गया है.

29 वर्षीय उज्बेकिस्तानी संदिग्ध के बारे में आंतरिक सुरक्षा विभाग (होमलैंड सिक्योरिटी) ने बुधवार (1 नवंबर) को 'एफे' को पुष्टि की कि सैपोवा ने तथाकथित डायवर्सिटी वीजा लॉटरी कार्यक्रम के तहत देश में प्रवेश किया था, जो प्रति वर्ष 50,000 वीजा प्रदान करता है.

ट्रंप मंगलवार (31 अक्टूबर) के हमले से पहले भी इस कार्यक्रम की आलोचना कर चुके हैं, लेकिन बुधवार (1 नवंबर) को वह एक कदम आगे बढ़ते नजर आए. ट्रंप ने कहा, "आज मैं लॉटरी कार्यक्रम को खत्म करने की प्रक्रिया शुरू कर रहा हूं. मैं कांग्रेस से इस कार्यक्रम से छुटकारा पाने के लिए तुरंत काम शुरू करने को कहूंगा." उन्होंने कहा, "हम मेरिट-आधारित कार्यक्रम चाहते हैं, जिसके तहत लोग देश में योग्यता के आधार पर प्रवेश करते हैं और हम इस श्रंखलाबद्ध प्रवासन से छुटकारा चाहते हैं."

डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क हमलावर के लिए मांगी 'मौत की सजा'

वहीं दूसरी ओर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क में ट्रक से कुचलकर आठ व्यक्तियों की हत्या कर देने वाले उज्बेक प्रवासी सैफुल्लो सेईपोव के लिए गुरुवार (2 नवंबर) को मृत्युदंड की मांग की. ट्रंप बुधवार (1 नवंबर) के इस हमले की निंदा करने में मुखर हैं. बुधवार (1 नवंबर) को न्यूयॉर्क में आईएसआईएस से प्रेरित एक व्यक्ति ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के समीप लोगों पर ट्रक चढ़ा दिया था जिससे आठ व्यक्तियों की जान चली गयी थी और करीब एक दर्जन अन्य घायल हो गये थे. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘न्यूयॉर्क हमले का आतंकवादी खुश था क्योंकि उसने अस्पताल में अपने कमरे में आईएसआईएस का झंडा लगाने की मांग की है. उसने आठ लोगों को मार डाला और 12 अन्य को बुरी तरह घायल कर दिया.’

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news