महिला को फेसबुक पर यौन शोषण का वीडियो पोस्ट करना पड़ा भारी, जेल भेजा गया
Advertisement

महिला को फेसबुक पर यौन शोषण का वीडियो पोस्ट करना पड़ा भारी, जेल भेजा गया

बीते शनिवार को मिस्र की एक अदालत ने फैथी को 2 साल की सजा सुनाई है. साथ ही 560 डॉलर का जुर्माना भी लगाया है. 

वीडियो वायरल होने के बाद अमल फैथी को जेल भेज दिया गया.

काहिरा: मिस्र की एक्टिविस्ट व इजीप्टियन कमीशन फॉर राइट्स और फ्रीडम की निर्देशक अमल फैथी को फेसबुक पर यौन शोषण का वीडियो पोस्ट करने पर महंगा पड़ गया. वीडियो वायरल होने के बाद उन्हें जेल भेज दिया गया. बीते शनिवार को मिस्र की एक अदालत ने फैथी को 2 साल की सजा सुनाई है. साथ ही 560 डॉलर का जुर्माना भी लगाया है. मामले की शुरुआत मई के महीने से हुई जब अमल फैथी ने फेसबुक पर एक वीडियो पेस्ट किया जिसमें उसने दावा किया कि बैंक में उसके साथ यौन शोषण हुआ है.

वीडियो में फैथ ने यह भी कहा कि मिस्र में रहना काफी मुश्किल हो गया है और यौन उत्पीड़न के मामले बढ़ते जा रहे हैं. फैथ ने मिस्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा था कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए जा रहे.

फैथी का ये वीडियो 12 मिनट का था. सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और मीडिया के भी हाथ लग गया. मिस्र के अधिकारियों का ध्यान जब इस वीडियो पर गया तो उन्होंने फैथी को फेक न्यूज फैलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. फैथी 140 दिन से जेल में हैं. उस पर आरोप लगा था कि वह आतंकी संगठन से जुड़ी हुई है. उस पर यह भी आरोप लगाया गया कि वह 6 अप्रैल यूथ मूनमेंट की सदस्य रह चुकी थी. मिस्र में इस समूह पर बैन लगाया जा चुका है. 

इस मामले पर फैथी के पति मोहम्मद लेत्फी का कहना है कि यह अन्याय, अनुचित और समझ से बाहर है. उन्होंने कहा, "हमारे पर्याप्त सबूत मुहैया कराए थे. फैथ ने कोई गलत खबर नहीं फैलाई." उन्होंने आगे कहा, "जब एक महिला के साथ यौन शोषण होता है और उसे जुर्माने के साथ दो साल जेल की सजा मिलती है तो इसका मतलब यही है कि मिस्र में अब सभी महिलाओं को अपना मुंह बंद करके रहना पड़ेगा...यदि वह जेल नहीं जाना चाहती."

फैथी के पति भी एक्टिविस्ट हैं. लेत्फी का कहना है कि फैथी को जमानत मिल गई है लेकिन उसे जानबूझकर दूसरे केसों में फंसाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र ने 2013 में मिस्र के संबंध में एक अध्ययन कराया था जिसमें मिस्र की 99 फीसदी महिलाओं का कहना था कि उन्हें यौन शोषण का सामना करना पड़ा है. 

Trending news