हर सेकंड 500 बोतल शराब के बराबर अल्कोहल रिलीज करता है ‘लवजॉय’
Advertisement

हर सेकंड 500 बोतल शराब के बराबर अल्कोहल रिलीज करता है ‘लवजॉय’

वैज्ञानिकों ने पाया है कि धूमकेतु ‘लवजॉय’ अंतरिक्ष में हर सेकंड करीब 500 बोतल शराब की मात्रा के बराबर अल्कोहल रिलीज कर अपने नाम को सार्थक कर रहा है । शोधकर्ताओं ने कहा कि इस खोज से पहली बार किसी धूमकेतु पर इथाइल अल्कोहल का पता लगा है। गौरतलब है कि अल्कोहल युक्त पेय में इथाइल अल्कोहल ही होता है ।

वॉशिंगटन : वैज्ञानिकों ने पाया है कि धूमकेतु ‘लवजॉय’ अंतरिक्ष में हर सेकंड करीब 500 बोतल शराब की मात्रा के बराबर अल्कोहल रिलीज कर अपने नाम को सार्थक कर रहा है । शोधकर्ताओं ने कहा कि इस खोज से पहली बार किसी धूमकेतु पर इथाइल अल्कोहल का पता लगा है। गौरतलब है कि अल्कोहल युक्त पेय में इथाइल अल्कोहल ही होता है ।

उन्होंने कहा कि अनुसंधान के नतीजों से इस तथ्य को और बल मिलता है कि धूमकेतु जीवन की उत्पत्ति के लिए जरूरी जटिल जैविक अणुओं के स्रोत रहे होंगे। फ्रांस स्थित पेरिस वैधशाला के निकोलस बाइवर ने कहा, ‘हमने पाया कि धूमकेतु ‘लवजॉय’ अपनी चरम सक्रियता के दौरान अंतरिक्ष में हर सेकंड करीब 500 बोतल शराब की मात्रा के बराबर अल्कोहल रिलीज करता है।’ बाइवर ‘साइंस एडवांसेज’ नाम की पत्रिका में प्रकाशित एक शोध पत्र के प्रमुख लेखक हैं।

Trending news