सीरिया: विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर में बम विस्फोट, 39 लोगों की मौत
Advertisement

सीरिया: विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर में बम विस्फोट, 39 लोगों की मौत

पश्चिमोत्तर सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले एक शहर में हथियार डिपो में हुए विस्फोट में एक दर्जन बच्चों समेत 39 नागरिकों की आज मौत हो गई. 

मलबे से और अधिक शव निकाले जाने के बाद यह संख्या बढ़ गई.(फाइल फोटो)

बेरूत: पश्चिमोत्तर सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले एक शहर में हथियार डिपो में हुए विस्फोट में एक दर्जन बच्चों समेत 39 नागरिकों की आज मौत हो गई.  निगरानी संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख ने यह जानकारी दी. तुर्की की सीमा से लगे इदलीब प्रांत के सरमादा के इस स्थल पर मौजूद एएफपी के एक संवादददाता ने बताया कि इस विस्फोट से दो इमारतें धराशायी हो गईं. संवाददाता ने बताया कि बचाव कर्मियों ने एक बुलडोजर का इस्तेमाल करते हुए मलबे को हटाकर फंसे लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की. निगरानी संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रमी अब्दुल रहमान ने बताया कि पहले इस घटना में मरने वालों की संख्या 12 थी.  बाद में मलबे से और अधिक शव निकाले जाने के बाद यह संख्या बढ़ गई.  

सीरिया: तुर्की सीमा के पास बम विस्फोट, 18 की मौत और कई घायल
सीरिया के विपक्षी कार्यकर्ताओं ने कहा कि देश के उत्तरी हिस्से में हुए एक विस्फोट में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य जख्मी हुए हैं. विस्फोट के कारणों का तुरंत पता नहीं चल सका है. विपक्ष द्वारा संचालित सीरियन सिविल डिफेंस ने बताया कि तुर्की की सरहद के पास सरमदा गांव में आज विस्फोट हुआ जिसमें कई लोगों की मौत हुई है और कई अन्य जख्मी हुए हैं. विस्फोट की वजह से पांच मंजिला इमारत गिर गई जिसमें कई लोग दब गए. ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने मृतकों की संख्या 18 बताई है.  यह स्पष्ट नहीं है कि क्या मृतकों में सभी आम लोग है. ऑब्जरवेटरी ने कहा कि एक इमारत के तहखाने में हथियारों का डिपो था जिसमें विस्फोट हो गया. यह डिपो अल कायदा से संबद्ध लेवंत लिबरेशन कमेटी के करीबी एक हथियारों के सौदागर है. 

पूर्वी सीरिया में अमेरिका ने आईएस के 28 जिहादियों को किया ढेर
पूर्वी सीरिया में अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना और सहयोगी लड़ाकों के हमलों में आज इस्लामिक स्टेट के कम से कम 28 जिहादी मारे गए.सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा, 'हवाई हमलों और तोपों से किए गए हमलों में कम से कम 28 आईएस आतंकी मारे गए'.

उन्होंने बताया कि गठबंधन सेना और कुर्द तथा अरब लड़ाकों के गठबंधन सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज ने इराक की सीमा से लगते बीर अल-मेलेह क्षेत्र में हमले किए. एक समय सीरिया और इराक के लगभग सभी हिस्सों पर कब्जा जमा चुके आईएस का सीरिया के तीन फीसदी से भी कम क्षेत्र पर कब्जा है.सीरिया में कई अभियान चला कर आईएस को खदेड़ दिया गया है.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news