फर्गुसन प्रकरण के बाद ‘ब्लैक फ्राइडे’ के बहिष्कार का आह्वान
Advertisement

फर्गुसन प्रकरण के बाद ‘ब्लैक फ्राइडे’ के बहिष्कार का आह्वान

अश्वेत किशोर को गोली मारने वाले पुलिस अधिकारी के खिलाफ अभियोग न चलाए जाने के ग्रैंड ज्यूरी के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए अमेरिका की मशहूर हस्तियों ने ‘ब्लैक फ्राइडे’ का बहिष्कार करने का आह्वान किया है।

लॉस एंजिलिस : अश्वेत किशोर को गोली मारने वाले पुलिस अधिकारी के खिलाफ अभियोग न चलाए जाने के ग्रैंड ज्यूरी के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए अमेरिका की मशहूर हस्तियों ने ‘ब्लैक फ्राइडे’ का बहिष्कार करने का आह्वान किया है।

ब्लैक फ्राइडे अमेरिका में हर साल आयोजित होने वाला एक ऐसा दिन है, जब लोगों को भारी छूट (डिस्काउंट) दी जाती है। इस दिन लोग जमकर खरीदारी करते हैं। यह दिन गुरुवार को ‘थंक्सगिविंग’ की छुट्टी के बाद आता है। हिप-हॉप स्टार रस्सेल सिमोन्स समेत कई जानी-मानी हस्तियों ने ट्विटर पर ‘नॉट वन डाइम’ और ‘ब्लैकआउट ब्लैक फ्राइडे’ अभियान के प्रति अपना समर्थन जताया है।

‘द वैंपायर डायरीज़’ नामक टीवी श्रृंखला की अभिनेत्री कैट ग्राहम ने ट्वीट किया, ‘हमारे पास देश को बदलने की ताकत है। ‘ब्लैकआउट ब्लैक फ्राइडे’ पर ‘यूनाइटेड ब्लैकआउट’ के साथ खड़े हों।’ इस अभियान का समर्थन कर रहे अन्य लोगों में टीवी स्टार जेसी विलियम्स और मशहूर पत्रकार सोलेडेड ओ ब्राइन भी हैं।

विलियम्स ने पुलिस की कथित बर्बरता वाले वीडियो लिंक के साथ ट्वीट किया, ‘न्याय नहीं, कोई लाभ नहीं। कॉरपोरेट, सरकारी ताकतें सिर्फ डॉलरों की बात करती हैं। इसलिए इनसे बात ही मत करो।’ इस सुनियोजित अभियान के तहत एक दिन के लिए खर्च पर पाबंदी का आह्वान किया गया है। यह अभियान अमेरिका में पुलिस की कथित बर्बरता समेत मानवाधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ विरोध जताने के लिए है।

इस बहिष्कार का फैसला सोमवार को ग्रैंड ज्यूरी के फैसले से व्यापक स्तर पर रोष फैलने के बाद किया गया। ज्यूरी फर्गुसन में श्वेत पुलिस अधिकारी मिसोरी पर अभियोग लगाने में विफल रही थी। मिसोरी ने अगस्त में 18 वर्षीय अश्वेत माइकल ब्राउन को गोली मार दी थी, जिसके कारण उसकी मौत हो गई थी। इस फैसले के बाद समूचे अमेरिका में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। नीलसन के एक अध्ययन के अनुसार अमेरिका के 4.3 करोड़ अश्वेत नागरिकों के पास वर्ष 2015 तक 1100 अरब डॉलर की क्रय शक्ति होगी।

Trending news