पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग, 62 लोगों की मौत, कई अन्य झुलसे
Advertisement

पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग, 62 लोगों की मौत, कई अन्य झुलसे

मध्य पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग में कम से कम 62 लोगों की मौत हुई है और कई अन्य झुलस गए हैं. सरकार ने आज (रविवार) कहा कि हाल के समय में इस सबसे बुरे हादसे में अधिकांश की मौत कार में लोगों के जलने से हुई है.

प्रतीकात्मक फोटो

पेनेला: मध्य पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग में कम से कम 62 लोगों की मौत हुई है और कई अन्य झुलस गए हैं. सरकार ने आज (रविवार) कहा कि हाल के समय में इस सबसे बुरे हादसे में अधिकांश की मौत कार में लोगों के जलने से हुई है.

अग्निशमन दल के 900 कर्मचारी रवाना

कोइंब्रा से करीब 50 किलोमीटर दूर पेड्रोगाओ ग्रांडे म्यूनिसिपलिटी के जंगल में कल (शनिवार) अपराहन आग भड़क उठी थी. अग्निशमन दल के 900 कर्मचारी और 300 वाहनों को आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया है. आग बेहद तेजी से कई जगहों पर फैल गई. लिस्बन के निकट सिविल प्रोटेक्शन मुख्यालय में प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा, 'दुर्भाग्य से जंगलों में लगी आग के संदर्भ में हाल के वर्षो में हमारे द्वारा देखी गयी सबसे बड़ी दुर्घटनाओं में से यह एक लगती है. उन्होंने आज से देश में तीन दिन के शोक का ऐलान किया गया है.

अधिकतर मृतक अपनी कारों में फंस गए थे

राष्ट्रीय मोटरमार्ग के दोनों तरफ धुएं की मोटी परत करीब 20 किलोमीटर के दायरे में फैली हुई थी जबकि जमीन पर कई पेड़ गिरे पड़े थे. जली हुई कारों और जले हुए बर्बाद और परित्यक्त घरों के बीच कुछ दूरी पर मास्क लगाए पुलिसकर्मी एक शख्स का शव सफेद चादर से ढक रहे थे. गृह मंत्री जॉर्ज गोम्स ने कहा कि लीरिया क्षेत्र में आग से झुलसकर 62 लोगों की मौत हुई है इनमें से अधिकतर लपटों में घिरी अपनी कारों में फंस गए थे.

चार जगहों पर आग अब भी भड़की हुई है

गोम्स ने कहा, 'चार जगहों पर आग अब भी भड़की हुई है. 'उन्होंने कहा कि इनमें से दो जगह यह बेहद तेजी से फैल रही है. 'यह कहना मुश्किल है कि वे लपटों से दूर जा रहे थे या फिर अचानक लपटों ने उन्हें घेर लिया. '50 से ज्यादा लोग झुलसे हुए हैं जिनमें से एक बच्चे और एक दमकलकर्मी समेत पांच की हालत गंभीर है. कोस्टा ने कहा, 'हताहतों की संख्या बढ़ सकती है. प्राथमिकता उन लोगों को बचाने की है जो अब भी खतरे में हो सकते हैं.' 

Trending news