फारेंसिक जांच बताती है कि गिराया गया ड्रोन भारतीय सेना संचालित कर रही थी: पाक सेना
Advertisement

फारेंसिक जांच बताती है कि गिराया गया ड्रोन भारतीय सेना संचालित कर रही थी: पाक सेना

पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि 15 जुलाई को नियंत्रण रेखा के पास गिराए गए ड्रोन का संचालन भारतीय सेना कर रही थी। सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि ड्रोन से निकाली गए ‘विजुअल’ या छवियां इंगित करती हैं कि क्वाडकॉप्टर भारतीय चौकी से उड़ा था।

फारेंसिक जांच बताती है कि गिराया गया ड्रोन भारतीय सेना संचालित कर रही थी: पाक सेना

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि 15 जुलाई को नियंत्रण रेखा के पास गिराए गए ड्रोन का संचालन भारतीय सेना कर रही थी। सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि ड्रोन से निकाली गए ‘विजुअल’ या छवियां इंगित करती हैं कि क्वाडकॉप्टर भारतीय चौकी से उड़ा था।

पाकिस्तानी प्रवक्ता ने कल एक बयान में दावा किया था कि शुरू में क्वाडकॉप्टर नियंत्रणरेखा के नजदीक बना रहा और इस दौरान उसका रूख नियंत्रण रेखा के पाकिस्तानी तरफ रहा। उसके बाद उसने नियंत्रण रेखा पार किया और पाकिस्तानी चौकी की तस्वीर ली। पाकिस्तानी सेना ने 15 जुलाई को नियंत्रण रेखा के पास एक भारतीय ड्रोन (क्वाडकॉप्टर) अभियान को मार गिराने का दावा किया था।

पाकिस्तानी सेना ने तस्वीरें और वीडियो क्लिप भी जारी किए जो दिखाते हें कि क्वाडकॉप्टर ने अपनी उड़ान एक भारतीय चौकी से शुरू की थी और पाकिस्तानी सरजमीन में प्रवेश किया था। सेना ने दावा किया कि निकाली गई एक तस्वीर साबित करती है कि क्वाडकॉप्टर की खरीदारी के बाद उसे मेसर्स एसकॉम कार्यालय के अंदर ले जाया गया था जो एक भारतीय संचार एवं इलेक्ट्रानिक कंपनी है।

पाकिस्तानी सेना ने आरोप लगाया कि उड़ान से पहले की निकाली गई एक और तस्वीर क्वाडकॉप्टर के नजदीक खड़े एक भारतीय सैनिक की मौजूदगी का इशारा करती है। सेना ने कहा कि संभवत: एक और तस्वीर अग्रिम इलाकों में आगमन पर परीक्षण उड़ान से पहले की है और यह भारतीय सेक्टर के कंपनी मुख्यालय की ओर संकेत करती है। पाकिस्तानी सेना ने दावा किया कि एक चौकी से उड़ान भरने के तुरंत बाद क्वाडकॉप्टर से ली गई तस्वीर एक भारतीय ध्वज दिखाती है जो साबित करता है कि जो साबित करता है कि उसने अपनी उड़ान भारतीय चौकी से शुरू की थी।

बहरहाल, भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना ने इनकार किया है कि उनका कोई ड्रोन मार गिराया गया है या किसी दुर्घटना का शिकार हो कर गिरा है। विदेश सचिव एस. जयशंकर ने 16 जुलाई को कहा था कि ड्रोन भारतीय रक्षा बलों की फेहरिस्त में नहीं है।

चीन के सरकारी अखबार पीपुल्स डेली ऑनलाइन ने इससे पहले बताया था कि चीन में फैंटम 3 ड्रोन का निर्माण डीजेआई करती है जो भारत के रूख की पुष्टि करता है कि इसका डिजाइन चीनी है। पाकिस्तानी सेना ने यह भी आरोप लगाए हैं कि नियंत्रण रेखा पर भारत की तरफ से बारंबारता, भारी हथियारों के उपयोग दोनों मायनों में अचानक इजाफा और वायुसीमा उल्लंघन देखा गया है। उसने आरोप लगाए, नौ जून 2015 से भारतीय सैनिकों की तरफ से 35 संघषर्विराम उल्लंघन किए गए।

Trending news