फ्रांस : 39 साल के मैकरोन यदि राष्ट्रपति बने तो देश की पहली महिला होंगी 64 वर्ष की
Advertisement

फ्रांस : 39 साल के मैकरोन यदि राष्ट्रपति बने तो देश की पहली महिला होंगी 64 वर्ष की

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के प्रथम चरण के मतदान में अपनी दावेदारी मजबूत कर चुके एमेनुएल मैकरोन निजी जिंदगी में बेहद सौम्य और शालीन हैं. पहले चरण के मतदान में वह अपनी प्रतिद्वंद्वी मरीन ला पेन से आने निकल चुके हैं जबकि सात मई को दूसरे और अंतिम चरण के मतदान में फ्रांस के अगले राष्ट्रपति के नाम पर मुहर लगेगी. फिलहाल मैकरोन ने पहले दौर में बाजी मार ली है.  

ब्रिगिट से 15 साल की उम्र में मिले ते मैकरोन.                 फोटो-मैकरोन इंस्टाग्राम

पेरिस : फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के प्रथम चरण के मतदान में अपनी दावेदारी मजबूत कर चुके एमेनुएल मैकरोन निजी जिंदगी में बेहद सौम्य और शालीन हैं. पहले चरण के मतदान में वह अपनी प्रतिद्वंद्वी मरीन ला पेन से आने निकल चुके हैं जबकि सात मई को दूसरे और अंतिम चरण के मतदान में फ्रांस के अगले राष्ट्रपति के नाम पर मुहर लगेगी. फिलहाल मैकरोन ने पहले दौर में बाजी मार ली है.  

फ्रांस को मिलेगा सबसे युवा राष्ट्रपति

39 वर्षिया मैकरोन यदि 7 मई का चुनाव जीत जाते हैं तो वह फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे जबकि 64 साल की उनकी पत्नी ब्रिगिट देश की पहली महिला बनेगी. मैकरोन जब 15 साल के थे तो उन्हें ब्रिगिट से प्रेम हो गया. उस समय ब्रिगिट की उम्र 39 साल थी. ब्रिगिट मैकरोन की ड्रामा टीचर थीं. ब्रिगिट पहले से शादी-शुदा और तीन बच्चों की मां थीं लेकिन मैकरोन ने उन्हें विश्वास दिलाया कि वह उन्हीं के लिए बने हैं. ब्रिगिट ने आगे चलकर अपने पति से तलाक ले लिया और मैकरोन से शादी कर ली. दिलचस्प बात है कि ब्रिगिट का सबसे बड़ा बेटा मैकरोन से दो साल छोटा है जबकि ब्रिगिट की बड़ी बेटी मैकरोनी की हम उम्र है.fallback

राजनीति में नए हैं मैकरोन

मैकरोन की सियासत की पारी छोटी है. 39 साल के मैकरोन नेशनल स्कूल ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन से स्नातक हैं. यह स्कूल देश को नामी-गिरानी नौकरशाह और तीन राष्ट्रपति दे चुका है. मैकरोन को उम्मीद नहीं की थी वह राष्ट्रपति पद की दौड़ में सबसे प्रबल दावेदार के रूप में उभर जाएंगे. मैकरोन का मध्यममार्ग फ्रांस की जनता को पसंद आया है.  

वित्त इंस्पेक्टर की नौकर भी की है

स्नातक करने के बाद मैकरोन ने देश के आर्थिक मंत्रालय में वित्त इंस्पेक्टर की नौकरी की और इसके बाद उन्होंने एक बैंक में इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में काम किया. मैकरोन ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत सोशलिस्ट पार्टी के साथ की. सोशलिस्ट पार्टी के साथ उन्होंने तीन साल तक काम किया इसके बाद साल 2009 में स्वतंत्र रूप में अपनी राजनीति शुरू की.  

फ्रांस्वा ओलांद के साथ किया है काम

39 साल के मैकरोन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के पर्सनल स्टाफ के सदस्य थे लेकिन बाद में इन्हें अर्थव्यवस्था, उद्योग जैसे कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी दी गयी. मैकरोन की नीतियां न तो दक्षिणपंथी हैं और न तो वामपंथी. मैकरोन ने मध्यममार्ग की नीति अपनायी है जो लोगों को पसंद आ रही है. 

यूरोपीय संघ ने मैकरोन की जीत का स्वागत किया है

यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने भी मैकरोन की जीत का स्वागत किया है ब्रसेल्स में कई अधिकारी आव्रजन पर कड़ा रख अपनाने वाले ला पेन को लेकर व्यक्तिगत तौर पर चिंता जाहिर कर चुके हैं। 

Trending news