फ्रांसिसी अभियोजक का बयान- जानबूझकर विमान को नष्ट करना चाहता था ‘को-पायलट’
Advertisement

फ्रांसिसी अभियोजक का बयान- जानबूझकर विमान को नष्ट करना चाहता था ‘को-पायलट’

एल्प्स पर्वत में दुर्घटना का शिकार हुए जर्मनविंग्स के विमान के सह-पायलट ने ‘‘जानबूझकर’’ उसे नष्ट किया। यह बात और फ्रांसिसी अभियोजक ने कही है। मार्सेले के अभियोजक ब्राइस रॉबिन ने कहा कि कमांडर संभवत: शौचालय जाने के लिऐ कॉकपिट से बाहर निकला और फिर अंदर नहीं आ सका। उन्होंने कहा, इसबीच सह-पायलट आंद्रेस लुबित्ज ने विमान संचालित कर ‘जाबूझकर’ विमान को नीचे जाने दिया जिसके कारण वह दक्षिणी फ्रांस में एल्प्स पर्वत से टकरा गया।

फ्रांसिसी अभियोजक का बयान- जानबूझकर विमान को नष्ट करना चाहता था ‘को-पायलट’

पेरिस: एल्प्स पर्वत में दुर्घटना का शिकार हुए जर्मनविंग्स के विमान के सह-पायलट ने ‘‘जानबूझकर’’ उसे नष्ट किया। यह बात और फ्रांसिसी अभियोजक ने कही है। मार्सेले के अभियोजक ब्राइस रॉबिन ने कहा कि कमांडर संभवत: शौचालय जाने के लिऐ कॉकपिट से बाहर निकला और फिर अंदर नहीं आ सका। उन्होंने कहा, इसबीच सह-पायलट आंद्रेस लुबित्ज ने विमान संचालित कर ‘जाबूझकर’ विमान को नीचे जाने दिया जिसके कारण वह दक्षिणी फ्रांस में एल्प्स पर्वत से टकरा गया।

रॉबिन ने कहा, सह-पायलट ने ‘‘जानबूझकर इस विमान को नष्ट किया।’ यह सूचना ब्लैक बॉक्स कॉकपिट वॉयस रेकार्डर से मिली है, लेकिन रॉबिन ने कहा कि कमांडर पायलट के कॉकपिट छोड़ने के बाद सह-पायलट ने एक शब्द नहीं कहा।

उन्होंने कहा, ‘कॉकपिट में सन्नाटा था।’ उन्होंने कहा कि विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ वक्त पहले बिलकुल सन्नाटा था और दिल की धड़कनें सुनी जा सकती थीं। जर्मनी के मोंटाबाउर में सह-पायलट को जानने वालों का कहना है कि उसकी उम्र 25 साल के आसपास होगी और उसके अवसादग्रस्त होने का कोई संकेत नहीं था। 24 मार्च को जर्मन विमानन कंपनी लुफ्तांसा की सस्ती सेवा जर्मनविंग्स का विमान एयरबस ए320 फ्रांस के एल्प्स में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे में 150 लोग मारे गए थे।

Trending news