पाकिस्तान का हिस्सा हैं गिलगित-बल्तिस्तान, कश्मीर: पाक मंत्री
Advertisement

पाकिस्तान का हिस्सा हैं गिलगित-बल्तिस्तान, कश्मीर: पाक मंत्री

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से होकर जाने वाली 46 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना पर भारत की आपत्तियों के बीच पाकिस्तान ने दावा किया कि गिलगित-बल्तिस्तान और कश्मीर विवादित क्षेत्र नहीं हैं बल्कि उसका हिस्सा हैं।

पाकिस्तान का हिस्सा हैं गिलगित-बल्तिस्तान, कश्मीर: पाक मंत्री

इस्लामाबाद : पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से होकर जाने वाली 46 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना पर भारत की आपत्तियों के बीच पाकिस्तान ने दावा किया कि गिलगित-बल्तिस्तान और कश्मीर विवादित क्षेत्र नहीं हैं बल्कि उसका हिस्सा हैं।

वित्त मंत्री इशाक डार ने गलियारे से जुड़ी भारत की आपत्ति को लेकर कल नेशनल एसेंबली में कहा कि गिलगित-बल्तिस्तान और कश्मीर विवादित क्षेत्र नहीं हैं बल्कि पाकिस्तान का हिस्सा हैं। डॉन की खबर के अनुसार डार ने कहा कि पाकिस्तान पहले ही भारत की उन आपत्तियों को खारिज कर चुका है कि प्रस्तावित गलियारा ‘एक विवादित क्षेत्र’ से होकर गुजरेगा।

उन्होंने पाकिस्तान के लिए गलियारे के संभावित आर्थिक फायदे गिनाते हुए गुस्से में कहा, कौन सा विवादित क्षेत्र। गिलगित-बल्तिस्तान पाकिस्तान का हिस्सा है। वित्त मंत्री ने पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के भी पाकिस्तान का हिस्सा होने का दावा किया।

पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह को चीन के उत्तर पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र के काशगर से जोड़ने वाले 3,000 किलोमीटर लंबे गलियारे का एक हिस्सा गिलगित-बल्तिस्तान क्षेत्र से होकर गुजरेगा। भारत ने पीओके में चीन के भारी निवेश को लेकर पिछले महीने चीन को अपनी चिंताओं से अवगत कराया था।

इस साल अप्रैल में पाकिस्तान की यात्रा के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पीओके से होते हुए एक रणनीतिक आर्थिक गलियारे के निर्माण के लिए 46 अरब डॉलर की सहायता का वादा किया था।

 

Trending news