ग्वाटेमाला : ज्वालामुखी विस्फोट तीन दिन बाद भी निकाले जा रहे शव, मृतकों की संख्या 60 के पार
Advertisement

ग्वाटेमाला : ज्वालामुखी विस्फोट तीन दिन बाद भी निकाले जा रहे शव, मृतकों की संख्या 60 के पार

ग्वाटेमाला में फुगो ज्वालामुखी में भयानक विस्फोट होने के बाद मलबे में से लगातार शवों के निकलने का सिलसिला जारी है. मंगलवार (5 जून) को एक बार फिर से मलबे में से शव निकलाने का काम शुरू हुआ, जिसके बाद मृतकों की संख्या 65 पहुंच गई है. 

मलबे में शव निकालने के बाद अस्पताल की ओर ले जाता हुआ पुलिस अधिकारी. (फोटो साभार : PTI)

अल्टेनेंगो : ग्वाटेमाला में फुगो ज्वालामुखी में भयानक विस्फोट होने के बाद मलबे में से लगातार शवों के निकलने का सिलसिला जारी है. मंगलवार (5 जून) को एक बार फिर से मलबे में से शव निकलाने का काम शुरू हुआ, जिसके बाद मृतकों की संख्या 65 पहुंच गई है. 

  1. 3 जून को हुआ था ज्वालामुखी में विस्फोट
  2. ज्वालामुखी विस्फोट के कारण 17 लाख लोग हुए प्रभावित
  3. मलबे में अब भी निकाले जा रहे हैं मृतकों के शव

आपदा राहत एजेंसी के प्रवक्त ने दी जानकारी
आपदा राहत एजेंसी के प्रवक्ता डेविड डी लिओन ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पीड़ितों की तलाश के कुछ घंटों बाद मृतकों की संख्या बढ़कर कम से कम 65 हो गई. घटना में 46 लोग घायल हो गए हैं जिनमें से ज्यादातर लोगों की हालत गंभीर है. इस आपदा से 17 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और 3,271 लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें : अमेरिका: समंदर की ओर बढ़ रहा है हवाई ज्वालामुखी में निकला लावा

3 जून को हुआ था ज्वालामुखी में विस्फोट
रविवार(3 जून) को 3,763 मीटर ऊंचे ज्वालामुखी में विस्फोट हो गया जिससे आसपास के इलाकों में राख के बादल छा गये. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि पर्वत के दक्षिण छोर पर समुदायों में पीड़ितों की तलाश फिर से शुरू होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

ग्वाटेमाला की आपदा प्रबंधन एजेंसी के सर्गियो कबानास ने कहा , ‘‘ कई लोग लापता है लेकिन हमें यह नहीं पता कि कितने लोग लापता हैं. ’’ संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि वह विस्फोट में लोगों की मौत और बड़े नुकसान से बहुत दुखी हैं. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र राष्ट्रीय बचाव एवं राहत प्रयासों में मदद करने के लिए तैयार है.

पहले दिन 25 थी मृतकों की संख्या
देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी नेशनल कॉर्डिनेटर फॉर डिजास्टर रिडक्शन के प्रवक्ता ने एक व्हाट्सएप ग्रुप में कहा, ‘रात नौ बजे तक मृतकों की संख्या 25 थी.’ प्रवक्ता ने कहा कि लापता और मृतकों के लिए खोज एवं बचाव अभियान कम रोशनी और खतरनाक स्थितियों के कारण रद्द कर दिया गया है. ज्वालामुखी फटने से आसपास के इलाके में आसमान में राख फैल गई. इससे पहले आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख सर्गियो कबानास और राष्ट्रपति जिम्मी मोराल्स ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि घटना में सात लोगों की मौत हो गई, 20 घायल हो गए और 17 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए.,

(इनपुटःभाषा)

Trending news